Monday, April 2, 2012

प्रधान अभियंता ने ट्रैक का किया निरीक्षण


फारबिसगंज (अररिया) : एनएफ रेलवे, मालीगांव के प्रधान मुख्य अभियंता टी गुप्ता एवं उनकी टीम ने सोमवार को कटिहार-जोगबनी रेलखंड के ट्रैक तथा फारबिसगंज स्टेशन के प्लेटफार्म का निरीक्षण किया। वे यहां मोटर ट्राली से निरीक्षण हेतु पहुंचे थे।
इस क्रम में पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि यह रूटीन निरीक्षण का कार्य है और उनके कोर्ट के अनुसार उन्हें महीने में चार दिन ट्रैक निरीक्षण करने होते हैं। त्रुटियों के बाबत पूछे जाने पर श्री गुप्ता ने कहा कि कुछ छोटी-मोटी त्रुटियां है, जिन्हें ठीक करने के निर्देश दिया गया है। खासकर इस रेल खंड के ट्रैक पर मशीन पैकिंग की आवश्यकता है ताकि गाड़ियां बगैर किसी हिचकोले के एक सौ की मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सके।
उन्होंने रविवार को अररिया आरएस के निकट ट्रैक पर कार्य कर रहे दो रेल मजदूरों की ट्रेन से कट जाने की घटना को दुर्भाग्य जनक बताया और कहा कि जांचोपरांत ही सही तथ्य सामने आयेगा कि कहां चुक हो गई। बताया कि ट्रैक पर कार्य करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।
मानव रहित समपारों के संबंध में पूछे जाने पर श्री गुप्ता ने कहा कि रेल मंत्रालय की योजना है कि अगले पांच वर्षो में ऐसे सभी समपारों को निर्देशित समपार में परिवर्तित करने की है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष एनएफ रेलवे की 118 मानव रहित समपारों को निर्देशित समपार में परिवर्तित किया गया है और इस चौक में वर्तमान 600 मानव रहित एवं कटिहार-जोगबनी खंड पर 36 मानव रहित समपार शेष रह गये हैं।
इस दौरान प्रधान मुख्य अभियंता के साथ उप-मुख्य अभियंता, मालिगांव गुरजीत सिंह, वरीय डीईएनसी (समन्वय) कटिहार जेपी सिंह, वरीय डीईएनसी टू चंद्रिका अभियंता अभय कुमार ठाकुर और एसके वर्मा, एसएसई/डब्लू डी चक्रवती, जेई जगदीश शर्मा और आरपीएफ प्रभारी सैयद एहसान अली आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment