Sunday, March 25, 2012

विश्व यक्ष्मा दिवस पर निकली जागरूकता रैली


अररिया : टीबी समाज के लिए अभिशाप है। इसे जड़मूल से समाप्त किया जाना जरूरी है। यह बात शनिवार को सदर अस्पताल परिसर से निकली जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने के बाद क्षेत्रीय स्वास्थ्य उप निदेशक सह सिविल सर्जन डॉ. हुस्न आरा वहाज ने कही।
उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के बावजूद हर साल टीबी रोग के कारण मौतें होती हैं। इसका प्रमुख कारण जनता के बीच जागरूकता की कमी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा टीबी रोगियों के निशुल्क इलाज की पूरी पूरी व्यवस्था उपलब्ध है। रोगियों को इसका लाभ उठाना चाहिये।
सिविल सर्जन ने कहा कि रैली के माध्यम से आमजन के बीच जागरूकता के संचार में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि रोगियों को टीबी की दवा का सेवन बीच में ही नहीं ब्रेक कर देना चाहिये। इससे रोग के विषाणु दवा प्रतिरोधी हो जाते हैं तथा रोगी को खतरा बढ़ जाता है।
इससे पहले कई डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की मौजूदगी में उन्होंने आद्रा इंडिया के तत्वावधान में आयोजित स्वास्थ्यकर्मियों व आशा कार्यकर्ताओं की रैली को झंडी दिखा कर रवाना किया। यह रैली शहर के सभी प्रमुख मार्गो से होकर घूमी। इस दौरान रोग से बचाव संबंधी नारे भी लगाये गये।
इस अवसर पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. जेएन माथुर, डॉ. मोईज, डॉ. राजेश, आद्रा इंडिया के पप्पू झा, विश्वनाथ भगत, महामारी विशेषज्ञ अरुणेंदु झा, नदीम अहसन, स्वास्थ्यकर्मी राजू पासवान, अनवर हयात, फिरोज बटराही, असलम, अनिरुद्ध झा, मनोज गोस्वामी, कुणाल श्रीवास्तव, रिजवान आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment