Wednesday, December 22, 2010

बटराहा कांड: आयुक्त व डीआईजी ने की घटना की जांच

अररिया/कुर्साकाटा  : भारत नेपाल सीमा पर स्थित बटराहा गांव में एसएसबी की फायरिंग में चार लोगों की मौत के बाद बुधवार को पूर्णिया प्रमंडल के कमिश्नर ब्रजेश मेहरोत्रा एवं डीआईजी अमित कुमार सुबह साढ़े दस बजे गांव पहुंचे। गांव पहुंचने के बाद आयुक्त श्री मेहरोत्रा सबसे पहले मृतक के परिजनों से मिले और उनसे आवश्यक पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने ग्रामीणों से अलग अलग पूछताछ कर घटना की जानकारी ली।
इसी क्रम में पूर्व विधायक विजय कुमार मंडल ने आयुक्त एवं डीआईजी के समक्ष बताया कि सुबह करीब साढ़े आठ बजे जब वे अपने दरवाजे पर पहुंचे तो देखा कि दो जवान काफी भयभीत होकर कुर्सी पर बैठे है। उनके पास कोई हथियार नहीं था। श्री मंडल ने बताया कि इसी बीच किसी ने उन्हें फायरिंग होने की सूचना दी। सूचना मिलते ही जब वह घटना स्थल की ओर जाने लगा तो देखा कि कुछ लोग खटिया पर शहनवाज को घायल अवस्था में अस्पताल ले जा रहे है। उन्होंने तुरंत अपनी जीप उन लोगों को उपलब्ध करायी।
इसके बाद कुआड़ी के पूर्व मुखिया ने आयुक्त के सामने बताया कि सिकटिया कैंप के दो जवान गाली गलौज करते हुए ग्रामीणों को डंडा से पीट रहे थे। इसी दौरान ग्रामीण उन्हें पकड़ कर बंधक बना लिया। वहीं एक अन्य ग्रामीण कुदरत अंसारी ने बतया कि सुबह के साढ़े सात बजे दो दर्जन से अधिक एसएसबी जवान गांव घुस आये और ग्रामीणों पर अंधाधुंध गोली चलायी। जबकि ग्रामीण मो. जलाल अंसारी, रफीक अंसारी, मृतक के पिता मो. हुसैन अंसारी समेत कई अन्य ग्रामीणों ने आयुक्त के समक्ष बताया कि रविवार की रात दो जवान बगल के ही बीबी अफरोजा के घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया। जब इसकी शिकायत लेकर ग्रामीण बीओपी प्रभारी के पास पहुंचे तो वहां मौजूद जवान गाली गलौज करते हुए भगा दिया। इसके बाद दो जवानों के बंधक बनाये जाने की सूचना पर एक दर्जन से अधिक एसएसबी गांव में घुसकर निहत्थे लोगों पर अंधाधूंध फायरिंग की। अंधाधूंध हुई फायरिंग में जहां चार ग्रामीणों की मौत हो गयी। वहीं पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। पूछताछ के क्रम में हर एक ग्रामीणों से घटना के समय की जानकारी सबसे पहले ली जा रही थी। इस दौरान छेड़छाड़ की शिकार महिला के पति मो. अकबर से भी पूछताछ हुई। ग्रामीणों से पूछताछ के बाद आयुक्त श्री मेहरोत्रा बीओपी पहुंचे और एसएसबी के डीआईजी केपी सिंह के साथ गहन मंत्रणा में जुट गये। संध्या तक बीओपी में दोनों अधिकारियों के बीच वार्ता जारी थी।
इस मौके पर डीआईजी श्री कुमार के अलावा पुलिस कप्तान विनोद कुमार, एसडीपीओ मो. कासिम समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment