Tuesday, May 3, 2011

मई दिवस: मेला में मजदूरों ने मनाया जश्न


अररिया/फारबिसगंज : मजदूर दिवस के मौके पर जन जागरण शक्ति संगठन के द्वारा स्थानीय यादव कालेज के मैदान में रविवार को मजदूर मेला लगाया गया। इस मेले में औजार, खिलौने, कपड़ा, श्रृंगार, किताब, कांपी आदि सामानों के काउंटर लगाये गये थे। जहां मजदूर वर्ग के लोगों को कम दाम पर सामान की आपूर्ति हो रही थी। औजार, कपड़ा की खरीदारी के लिए काउंटर पर लंबी कतार लगी रही। वहीं संगठन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने मजदूरों के नि:शुल्क जांच के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया था। इस कैंप में डीआईओ डा. राजेश कुमार व वरिष्ठ चिकित्सक डा. आर कुमार मौजूद थे।
संगठन की ओर से आयोजित इस मेले में जन आंदोलन के राष्ट्रीय समन्वयक तथा मैगसैसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडे, अमन ट्रस्ट पटना के उदय प्रताप सिंह स्वयं मौजूद थे। जन जागरण शक्ति संगठन की कामायनी स्वामी ने कहा कि यह मेला सिर्फ मजदूर वर्ग के लोगों के लिए है। मजदूर दिवस मजदूरों के जश्न मनाने का दिन है, इसलिए हम लोग इसे उत्सव के रूप में मना रहे हैं। वहीं, संदीप पांडे ने कहा कि असंगठित मजदूरों को अब मनरेगा के माध्यम से अधिकार मिला है। इसे अब बरकरार रखना है। कहीं भी मजदूरों के साथ अन्याय होगा तो हम लोग इसका विरोध करेंगे।
मेले में सस्ते दर पर भोजन, चाय की व्यवस्था भी की गयी थी। साथ हीं रविवार की शाम मजदूर के हितार्थ कई फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में रंजीत पासवान, अरविंद पासवान, शिव ना. यादव, आशीष रंजन, जीतू पासवान आदि का योगदान सराहनीय रहा।
वहीं, विधि संवाददाता के अनुसार अदालत परिसर में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। जहां मजदूरों के लिए लीगल लिटरेसी क्लास से संबंधित विधिक जागरूकता दिवस आयोजित की गयी। इस अवसर पर स्थानीय अदालत के कई न्यायिक पदाधिकारी गण, अधिवक्ता समेत अन्य लोग उपस्थित थे।
विदित हो कि व्यवहार न्यायालय स्थित विधिक सहायता सह सुलह केंद्र में कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर सुलह केंद्र के सचिव सह जब जज अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि उक्त कार्यक्रम के जरिये मजदूरों को विधि से संबंधित जागरूकता लाना मुख्य उद्देश्य है। मजदूरों के हित में ऐसे कार्यक्रम आयोजित होते रहे है ताकि उन्हें उनके अधिकारों की जानकारी हो सके। इस अवसर पर स्थानीय अदालत के कई न्यायिक अधिकारी गण, अधिवक्ता समेत कई मजदूरों ने भाग लिया। वहीं न्यायिक अधिकारियों ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किये।
फारबिसगंज हप्र के अनुसार जागरण कल्याण भारती फारबिसगंज के तत्वावधान में अमौना, पिपरा, बथनाहा, भद्रेश्वर, मटियारी, रामपुर एवं हरिपुर पंचायतों में बाल श्रम उन्मूलन जागरूकता अभियान चलाया गया। जागरूकता अभियान में अमौना में रवींद्र कुमार सिंह, पिपरा के अनिल कुमार साह, बथनाहा के अभय श्रीवास्तव, भद्रेश्वर के सूरज झा, मटियारी के कुंदन कुमार, रामपुर के शहनवाज और राजकुमार पासवान, हरिपुर मो. उमर अली एवं सुधेश मेहता ने सक्रिय योगदान करते हुए जागरूकता अभियान को सफल बताया।
वहीं जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों से श्रम करवाना कानूनी अपराध है।
वहीं एनएफ रेलवे इम्पलायज यूनियन पूर्णिया शाखा के रेल कर्मियों द्वारा फारबिसगंज रेलवे स्टेशन से जुलूस निकाला। यूनियन के समर्थन में नारे लगाये। मांगों में बारह घंटा के डयूटी काल को घटाकर आठ घंटा करने, क्षतिग्रस्त रेलवे क्वार्टरों को अविलंब ठीक करने, रेलवे कालोनी में जल निकासी हेतु नाला निर्माण आदि शामिल है। यूनियन के पूर्णिया शाखा कार्यकारी अध्यक्ष वीपी यादव के नेतृत्व में निकले जुलूस में शाखा सचिव किशोर कुमार, सहायक सचिव हरेन्द्र कुमार चौरसिया, फुलेश्वर सिंह, बीएन पाठक सहित कई सदस्य शामिल थे।

0 comments:

Post a Comment