Friday, April 20, 2012

बाबाजी कुटिया पर गूंज रही रामधुन


अररिया : परमान नदी तट पर स्थित बाबाजी कुटिया परिसर में रामधुन की गूंज माहौल का भक्तिमय बना रही है। इस धुन से बड़ी संख्या में श्रद्धालु कुंज स्थल की ओर खिंचे चले आ रहे हैं। आयोजन का नेतृत्व मां काली के प्रख्यात साधक नानू दा कर रहे हैं तथा भारत व नेपाल की कई कीर्तन मंडलियां इस आयोजन में भाग ले रही हैं।
विदित हो कि बाबाजी कुटिया अररिया की ऐतिहासिक धरोहर है। यह माना जाता है कि इसका निर्माण गुरु नानक देव जी के पुत्र बाबा श्रीचंद जी महाराज के नेतृत्व में किया गया था।
नानू दा के नेतृत्व में लगभग ढाई दशक पूर्व हुए इस कार्यक्रम को अररिया के प्रमुख आयोजनों में से एक माना जाता है तथा बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम की प्रतीक्षा करते रहते हैं।
इस बार कुंज स्थल पर वीर बजरंगबली के अतिरिक्त भगवान श्री राम व मैया सीता तथा राधा कृष्ण की आकर्षक प्रतिमाएं स्थायी रूप से स्थापित की गयी हैं।
दर्शकों के आकर्षण के कारण यह कार्यक्रम पूरे यौवन पर है तथा हजारों की संख्या में प्रतिदिन जिले के सुदूर स्थानों से लोग कुंज स्थल पर आ रहे हैं।
बाबा ने बताया कि कार्यक्रम में लगातार भंडारे की व्यवस्था की गयी है तथा सभी कीर्तनियों को भोजन व ठहराव की सुविधा दी जा रही है। इस आयोजन की सफलता में पारसचंद भारती, अखिलेश दास, गंगा यादव, शिवन पासवान, अरुण मिश्रा, अवध किशोर बम उर्फ नंदी बाबा, राजू, शोभाकांत झा आदि महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment