Wednesday, January 26, 2011

छात्रवृत्ति निकासी को मिलेंगे एटीएम कार्ड : डा.योगेंद्र


अररिया : जिले में अनुसूचित जाति के छात्र छात्राओं के लिए दो अलग-अलग छात्रावासों का निर्माण करवाया जायेगा। इसके लिये जिला प्रशासन को एक माह के अंदर जमीन मुहैया करवाने को कहा गया है। यह जानकारी सोमवार की देर शाम स्थानीय डाकबंगला में आयोजित एक प्रेस वार्ता में राज्य अजा आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष डा. योगेंद्र पासवान ने दी।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिलाधिकारी के साथ बैठक कर उनसे जमीन के विवरण के साथ आवश्यक प्रस्ताव देने को कहा गया है।
डा. पासवान ने बताया कि पटना में कल्याण सचिव व एसबीआई के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर छात्रवृत्ति की राशि निकासी को ले एटीएम कार्ड की सुविधा देने का निर्णय किया गया है। ताकि स्कूल के बच्चे बेवजह बैंक में लाइन लगने के पचड़े में न पड़ें। कार्यकारी अध्यक्ष के मुताबिक अजा समुदाय के लोगों के विरुद्ध अत्याचार संबंधी मामलों के निष्पादन के लिये स्पीडी ट्रायल की मदद ली जायेगी। इसके लिये आयोग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव दिया है। वहीं आगामी मार्च महीने में एससी से जुड़े मामलों का निष्पादन शिविर लगा कर किया जायेगा। इसके लिये जिला प्रशासन को आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि विगत बारह साल से छात्रवृत्ति की राशि में कोई वृद्धि नहीं की गयी है। अब इसके लिये राज्य अजा आयोग ने सरकार को राशि में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव पर कल्याण मंत्री ने भी अनुशंसा की है।
इस अवसर पर विधान पार्षद सह भाजपा के प्रदेश महामंत्री डा.राजेंद्र प्रसाद गुप्त, पूर्व जिलाध्यक्ष नारायण झा, चंद्र शेखर सिंह बबन, विजय भगत आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment