Sunday, January 29, 2012

श्रद्धा के साथ गूंजे वीणा वादिनी की आराधना के स्वर


जोकीहाट/रेणुग्राम/नरपतगंज (अररिया) : वीणा वादिनी वर दे की वंदना व भक्ति गीतों से प्रखंड क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो गया। जोकीहाट बाजार, जहानपुर, गैरकी, किशनपुर, उदाहाट, चकई, काकन, सिमरिया, महलगांव आदि गांवों के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सरस्वती पूजा धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये। पूजा पंडालों में भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी।
रेणुग्राम जाप्र के अनुसार विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में क्षेत्र के स्कूलों, चौक-चौराहों, विभिन्न गावों के घरों, दरवाजों पर श्रद्धा के साथ मनायी गयी। इस अवसर पर सिमराहा, वारा, घोड़ाघाट, रमई, तिरसकुंड आदि स्कूलों सहित सभी मध्य विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालयों में प्रतिमा स्थापित कर मां शारदे की पूजा-अर्चना की गई। इसको लेकर कई जगह खुबसूरत पंडालों का निर्माण किया गया। वहीं फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र के मिर्जापुर गांव में सहज बसुधा केन्द्र पर आयोजित सरस्वती पूजा आस-पास के कई गांवों के लिए आकर्षक का केन्द्र बना हुआ है। पूजा स्थल पर पहाड़ पर मां वैष्णों देवी, मां सरस्वती की प्रतिमा, काशी विश्वनाथ मंदिर, वरुणेश्वर स्थान आदि का सुंदर चित्रण पेड़-पौधे के अलावा कृत्रिम तालाब में वास्तविक बत्तख एवं मछली तैरता हुआ का दृश्य लोगों में कौतुहल का विषय बना है।
नरपतगंज संसू के अनुसार विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में पूजा अर्चना की जा रही है। यह पूजा अर्चना नरपतगंज में मधुरा उत्तर पंचायत राय टोला, पुराना बाजार ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल आदि जगहों पर आकर्षक पंडाल पर डेकोरेशन किया गया है। इस पूजा के सजावट में सबसे अधिक कुम्हार द्वारा बनाये गये मिट्टी के घड़ों से किया जाता है। इस घड़ा के माध्यम से कम खर्च में अच्छी सजावट हो जाती है। सजवाट कर रहे विजय कुमार साह, नवनीत कुमार, सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि महंगाई के कारण मां शारदे की पंडाल एवं सजावट में पहले की अपेक्षा कमी आई है। परंतु मा सरस्वती की कृपा से कुछ अच्छा ही हो गया। इस अवसर पर कई संस्थानों में रात्री को सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

0 comments:

Post a Comment