Saturday, January 8, 2011

ठंड: आदेश के बावजूद खुले रहे कई स्कूल

अररिया/जोगबनी : कड़ाके की ठंड के मद्देनजर राज्य सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा स्कूल बंद रखने का जारी आदेश के बावजूद शहर के कई विद्यालय खुले हुए हैं। ऐसे में छोटे-छोटे बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। रविवार की शाम ही सरकार ने विभिन्न समाचार माध्यमों के जरिये राज्य के तमाम डीएम, डीईओ व डीएसई को स्कूल बंद रखने का निर्देश जारी कर दिया है। बावजूद सोमवार को अररिया व फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र में दर्जनों सरकारी व गैर सरकारी स्कूल खुले रहे। नर्सरी वर्ग से लेकर उपर तक की क्लास भी संचालित हुई। पूछने पर बताया गया कि उन्हें आदेश का पता नहीं है और जिला स्तर से ऐसा कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। ताज्जुब की बात तो यह है कि इस विषय पर जिला शिक्षा पदाधिकारी दिलीप कुमार व जिला शिक्षा अधीक्षक अहसन ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों पर उनकी पकड़ नहीं है।
सरकार ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए सूबे की तमाम सरकारी व गैरसरकारी स्कूलों को 9 जनवरी तक के लिए बंद रखने का आदेश दिया है। लेकिन सोमवार को शहर के कई स्कूल खुले रहे। पूछने पर उक्त विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि बच्चे आ गये थे। इसलिए स्कूल संचालन करना पड़ा। हालांकि डीडीसी उदय कुमार सिंह ने इसके खिलाफ काफी सख्ती के साथ कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि सरकारी आदेश की अवहेलना करने वाले स्कूल प्रशासकों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उन्होंने डीईओ व डीएसई को आदेश दिया है।
उधर,जोगबनी से निप्र. के अनुसार कड़ाके के ठंड के मद्देनजर बिहार सरकार ने जहां सभी सरकारी व गैरसरकारी शिक्षण संस्थानों को नौ जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया वहीं जोगबनी में सरकार के इस आदेश की अनदेखी कर विद्यालय को खुला रखा गया है जिससे छात्रों के साथ अनहोनी घट सकती है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कड़ाके के ठंड ने जहां आम जनजीवन को प्रभावित कर रखा है। वहीं इस ठंड में जोगबनी में कई निजी विद्यालय खुले हैं। जिस कारण इस विद्यालय में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों को इस शीतलहर में ठिठुरते हुए विद्यालय आना पड़ रहा है। लेकिन इसे देखने वाला संबंधित विभाग के अधिकारी भी जांच करने के बदले कुंभकर्णी निद्रा में सोये हैं।

0 comments:

Post a Comment