Saturday, January 8, 2011

पूर्व नपं अध्यक्ष सहित ट्रैक्टर मालिकों पर प्राथमिकी

जोगबनी(अररिया) : एसएसबी जवानों द्वारा बुधवार की रात तस्करी द्वारा सीमा पार खाद्यान्न तस्करी मामले में जोगबनी के पूर्व नपं अध्यक्ष भोला शकर तिवारी सहित पकड़े गये ट्रैक्टर ट्रेलर मालिकों के विरुद्ध जोगबनी थाने में शुक्रवार को प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है।
ज्ञात हो एसएसबी जवानों ने सीमा पर बुधवार की रात तीस लाख से अधिक मूल्य की चावल व दाल पकड़ी थी, जो आठ से अधिक ट्रैक्टरों पर लादकर नेपाल टपाया जा रहा था। छापामारी का नेतृत्व एसएसबी सेनानायक एकेसी सिंह कर रहे थे। खाद्यान्न बुधवार की रात जोगबनी के इंद्रानगर होकर नेपाल जा रहा था। सभी ट्रैक्टर अनाज सहित जोगबनी थाना लाया गया है। जब्त ट्रैक्टरों में से दो पर नेपाल के नंबर प्लेट लगे हैं। छापामारी के दौरान कुछ और ट्रैक्टर व ड्राइवर भागने में सफल हो गये। गुरूवार को शाम तक इसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की तैयारी चल रही थी। जब्त खाद्यान्न का अनुमानित मूल्य तीस लाख से अधिक आंका जा रहा है।
जानकारी अनुसार जोगबनी होकर भारी मात्रा में खाद्यान्न तस्करी कर नेपाल ले जाया जा रहा है। इस में एक बड़ा रैकेट काम कर रहा है। बुधवार की रात एसएसबी के सेनानायक को गुप्त सूचना मिली कि बड़ी मात्रा में खाद्यान्न इंद्रानगर होकर नेपाल भेजा जा रहा है। जब एसएसबी सेनानायक ने दलबल के साथ इंदिरा नगर में छापामारी की तो नेपाल जा रहे आठ ट्रैक्टर को जब्त किया। जबकि कुछ और ट्रैक्टर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गया। इस संबंध में सेनानायक श्री सिंह ने बताया कि हमें सूचना मिली कि इंदिरा नगर होकर भारी मात्रा में खाद्यान्न की तस्करी हो रही है। इस पर जब जोगबनी के इंदिरा नगर होकर नेपाल जाने वाली सड़क की ओर छापामारी की गयी तो आठ ट्रैक्टरों पर लदा खाद्यान्न नेपाल की ओर जा रहा था जिसे जब्त कर जोगबनी थाना लाया गया है। इसका अनुमानित मूल्य पचास लाख से अधिक है। उन्होंने कहा हालांकि अंधेरे का फायदा उठा कई ट्रैक्टर नेपाल भागने में सफल रहे। जब्त किये गये वाहनों में अधिकांश नेपाल के हैं जिन पर खाद्यान्नों को लाद कर नेपाल भेजा जा रहा था। जब्त खाद्यान्न में रहार व उड़द के करीब 300 से अधिक बोरा बासमती चावल का करीब एक हजार बोरा सहित अन्य सामान भी शामिल है। एसएसबी के इस छापामारी से तस्करों में हड़कंप मच गया है। फिलहाल जब्त खाद्यान्नों की सूची तैयार की जा रही है। बताया जा रहा है कि स्थानीय कुछ प्रभुत्व वाले लोग इस कार्य में शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment