Tuesday, March 1, 2011

आम बजट: रसोई गैस पर से सब्सिडी हटने से गृहणियों में आक्रोश


अररिया, : आम बजट में गैस पर से सब्सिडी हटाने की घोषणा से जिले की गृहणियां खासी आक्रोशित हैं। वहीं आम जन भी महंगाई पर नियंत्रण संबंधी उपाय नहीं होने पर नाराज है।
केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा सोमवार को संसद में वित्तीय वर्ष 2011-12 के लिए पेश किये गये आम बजट पर लोगों की त्वरित प्रतिक्रिया सामने आयी। गृहणियां गैस पर सब्सिडी खत्म करने से खासी चिंतित व गुस्से में नजर आ रही हैं।
एडीबी चौक पर फोटो स्टेट दुकान चलाने वाले दुकानदार अजय कुमार गुप्ता में आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बार भी गरीबों के हित के लिए अच्छी योजना नहीं है। कपड़ा व्यवसायी सचिन दुग्गड़ ने आक्रोशित लहजे में कहा कि बजट में महंगाई बढ़ाने का फार्मूला दिखाया गया है। हालांकि बजट में बुर्जुगों के हित में उपाय किये गये हैं, जो स्वागत योग्य है। सेवानिवृत प्राध्यापक प्रो.राधारमण चौधरी ने कहा कि इस बार भी जनहित का ख्याल नहीं रखा गया। न ही भ्रष्टाचार निवारण के उपाय किये गये। आजाद नगर की घरेलू कामकाजी महिला रिजवाना परवीण ने बताया कि पहले से ही गैस काफी महंगी है। अब सब्सिडी खत्म कर सरकार गृहणियों व मध्यवर्गीय परिवारों पर बोझ बढ़ा रही है। प्राईवेट स्कूल की शिक्षिका नगमा अख्तर, जो पढ़ाई भी कर रही है, ने कहा कि इस बार भी शिक्षा योजना नहीं बनायी गई। उन्होंने बताया कि टीवी, फ्रीज, वाहन को महंगा करने के बजाय सस्ता कर दिया गया। लेकिन पेट्रोल का दाम बढ़ा दिया गया। महिला कालेज की प्राध्यापिका प्रो. सुष्मिता सिंह के अनुसार केन्द्र सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने के लिए कारगर कदम नहीं उठाया। इस वित्तीय बजट में भी अमीरों का ही ख्याल रखा गया है। गृहिणी सुनीता देवी गैस पर सब्सीडी खत्म होने से खासी चिंतित हैं और कह रहीं हैं कि जो चीज सस्ती होनी चाहिए उसे महंगा करने का ऐलान कर दिया गया। व्यवसायी सह छात्र सुमित कुमार भी इस बजट से खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि इसमें गरीबों व आमजन के हित के लिए कुछ भी नहीं है।

0 comments:

Post a Comment