Monday, February 27, 2012

लीड:साक्षरता सम्मेलन में उमड़ा जनसैलाब


अररिया : अररिया मुख्यालय स्थित महिला महाविद्यालय में रविवार को आयोजित साक्षरता महासम्मेलन महिलाओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा।
जिला लोक शिक्षा समिति द्वारा संचालित साक्षर भारत मिशन से जुड़े दसवीं वर्ग की छात्रा वीटी प्रेरक, नवसाक्षर महिलाएं माथे पर साक्षरता पट्टी बांधे अपनी जागरूकता का परिचय दे रही थी। साक्षरता जागरूकता के लिए दिल्ली से आई भारत ज्ञान विज्ञान समिति के कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को साक्षरता एवं विकास के लिए गीत एवं नाटक के माध्यम से जागरूक किया।
सम्मेलन का उद्घाटन जिला लोक शिक्षा समिति की अध्यक्ष सह जिप अध्यक्ष शगुफ्ता अजीम ने किया जबकि मुख्य अतिथि के रूप में प्रभारी डीएम सह डीडीसी प्रभात कुमार महंथ ने भाग लिया। जिप अध्यक्ष ने कहा कि रेणु की धरती पर लड़कियां जग चुकी है ऐसे में जिले से निरक्षरता रूपी कलंक का मिटना तय है। डीडीसी श्री महंथ ने कहा कि महिलाएं शिक्षा एवं विकास के प्रति काफी जागरूक हुई जो साक्षरता के चलते संभव हुआ है। डीईओ राजीव रंजन ने कहा कि यह ऐतिहासिक भीड़ साबित करता है कि जिले में बेहतर काम हो रहा है। डीपीओ बसंत कुमार ने इस सराहनीय एवं ऐतिहासिक कार्य के लिए छात्राओं एवं साक्षरता कर्मियों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर जिला समिति की सदस्य अनवरी खातुन, सुलोचना देवी, शिवजी पांडे, परवेज आलम एवं मुख्य समन्वयक प्रो. बीएन झा ने भी अपने विचार प्रकट किए। राज्य साधन केन्द्र पटना व जन शिक्षा निदेशालय के मो. गालीब ने जिले में बेहतर कार्य के लिए सबों को धन्यवाद दिया। नाटक मंडली में 16 कलाकार ने भाग लिया। एसआरजी पुष्पा कुमारी, केआरपी के आलम, मो. हाशिम, उर्मिला, कौशल्या, नीलम, रीता, चंदन के अलावे अररिया प्रखंड के सभी 30 पंचायत के प्रेरक वीटी एवं नव साक्षर इस महा सम्मेलन में मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment