Sunday, February 26, 2012

विस्थापितों के मुआवजे को ले पीएम से गुहार


नरपतगंज (Narpatganj Araria) : नरपतगंज बाजार वासियों ने एनएच 57 के निर्माण सहयोग समिति के बैनर तले शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया। बैठक में कार्यकारिणी के सदस्यों ने निर्माणाधीन एनएच 57 में सैकड़ों परिवारों के भूमि तथा मकान के अधिग्रहण किये जाने को लेकर प्रधान मंत्री समेत अन्य अधिकारियों को पत्र भेजकर विस्थापित परिवारों के जमीन तथा मकान के मुआवजे को लेकर प्रधानमंत्री से गुहार लगाई।
सदस्यों ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2005 में डीपीआर गजट प्रकाशित किया। लेकिन एनएच 1 के द्वारा उस गजट के अनुसार जमीन का अधिग्रहण नही कया जा रहा है। एनएच द्वारा पुराने ददर पर मुआवजा देने की बात कही जा रही है। लेकिन नरपतगंज बाजार भू-मालिकों की जमीन तथा मकान व्यवसायिक दृष्टिकोण से इस्तेमाल की जा रही है।
लिखे पत्र में टीम गठित कर बाजार वासियों ने वर्तमान समय के मुआवजा दर जो कि व्यवसायिक दर हो एवं 2005 में प्रकाशित गजट के अनुसार जमीन अधिग्रहण की बात कही है। ताकि विस्थापित परिवारों का पुन: सुचारु रूप से जीवन यापन हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि 15 दिनों के अंदर 2005 में प्रकाशित गजट के मुताबिक अधिग्रहण किये जाने वाले जमीन तथा भूमि मालिकों का नाम प्रकाशित किया जाय। साथ ही कमेटी के सदस्यों ने कहा कि अगर हमलोगों की मांगे पूरी नही हुयी तो हमलोग आंदोलन के लिए उतारू हो जायेंगे। इस बैठक में मुख्य रूप से सहयोग समिति के अध्यक्ष देव शंकर राय, उपाध्यक्ष ताराचंद साह, सचिव प्रो. राम कुमार राय सह सचिव रविन्द्र भगत, कोषाध्यक्ष लक्ष्मी साह, निगरानी समिति अशोक भगत, राम कृपाल चौहान, जितेन्द्र सिंह, संघर्ष समिति सदस्य, पो. अरुण यादव, विनोद भगत, शत्रुघन शर्मा, दिलीप साह, प्रमोद भगत, बसंत साह एवं सभी बाजार वासी मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment