Monday, February 27, 2012

पेयजलापूर्ति की समस्या दे रही तकलीफ


अररिया : नगर परिषद अररिया का वार्ड नं. 17 जो हर मामले में समृद्ध माना जाता है इस वार्ड की मुख्य समस्याओं में पीएचईडी द्वारा वार्ड वासियों के लिए समुचित जलापूर्ति की व्यवस्था नही की गई है। साथ ही कई सड़कें आज भी खस्ताहाल हैं।
हालांकि यह वार्ड शिक्षित, सुसज्जित एवं विकसित माना जाता है। मारवाड़ी टोला, रहीका टोला, यादव टोला, शिव मंदिर टोला जैसे छोटे-छोटे इस टोले में कुल मिलाकर दस हजार की आबादी है। जहां लगभग 25 सौ वोटर, 313 बीपीएल एवं 89 अंत्योदय है। कुल कार्डधारी 783 है। सभी जाति का संगम इस वार्ड की प्रमुख विशेषता है। हालांकि सामुदायिक भवन नही रहने से आम लोगों को परेशानी होती है। पश्चिम में एनएच 57 एवं उत्तर में चांदनी चौक से सुपौल जाने वाली प्रमुख सड़क के बगल में बसा है ये वार्ड।
क्या कहतें हैं वार्ड वासी:
वार्ड वासी रवि कुमार (पप्पू) विकास की बात स्वीकारते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि पूंजी पतियों एवं उद्योगपतियों को ज्यादा खुश करने का प्रयास किया गया। जबकि वार्ड वासी गोपी नाथ मुंडे, कपूर तिवारी, परमेश्वर सिंह, मोहन लाल ठाकुर, वार्ड आयुक्त के कार्य से पूरी तरह संतुष्ट नजर आए। इनलोगों ने बताया कि पिछले 25 वर्षो में जो काम नही हुआ था वो काम वार्ड पार्षद रितेश कुमार पांच वर्षो में कर दिखाया। इसके अलावा राम अवतार, नित्यानंद सिंह, फुलो देवी एवं अनवार आलम ने बताया कि नगर परिषद से जो फंड मिला उससे तो काम हुआ ही है उसके अलावा अपने लाखों के निजी फंड से छोटे-छोटे अन्य कार्य भी कराएं हैं। बिजली के मामले में सबसे चकाचौंध व्यवस्था भी इसी वार्ड में है। वार्ड में एक सरकारी विद्यालय एवं तीन आंगनबाड़ी केन्द्र चल रहे हैं। नाला सफाई नियमित रूप से कराने की मांग कुछ वार्ड वासियों ने की।
क्या कहतें हैं वार्ड पार्षद:
वार्ड नं. 17 के वार्ड पार्षद रितेश कुमार जो नगर परिषद के सबसे कम उम्र के पार्षद है, ने बताया कि पिछले पांच वर्षो में वार्ड में विकास की झरी लगा दी है। 25 साल बनाम 5 साल। जो मैने पांच वर्ष में कर दिखाया वो पिछले 25 वर्षो में नही हुआ था। इस वार्ड में एक करोड़ 25 लाख रुपये से विकास कार्य हुए हैं जो एक रिकार्ड है। यही कारण है कि वार्ड वासी मेरे कार्य से संतुष्ट है। पार्षद रितेश कुमार ने बताया कि हमने जैन धर्मशाला रोड से भूजा बस्ती तक पीसीसी, स्टेट हाइवे से महावीर बाबू होते आरईओ आफिस तक नाला, सड़क, मारवाड़ी पट्टी से यादव बस्ती होते एपीएस तक पीसीसी, मस्जिद वाली सड़क पीसीसी, महावीर चौक से राजू स्टोर एवं राजू स्टोर से भवन निर्माण कार्यालय तक पीसीसी सड़क, श्री जयकृष्ण वाले टोले में पीसीसी के अलावा सांसद प्रदीप सिंह के निधि से नरेश सहनी के घर के सामने वाली सड़क पर नाला एवं पीसीसी, परमेश्वर सिंह के घर से मारवाड़ी पट्टी मुख्य सड़क तक पीसीसी के अलावा कई अन्य सड़के बनाई गयी है। इसके अलावा 450 गरीबों के बीच कंबल, चक्रवात पीड़ितों को मुआवजा, 402 लोगों को स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड के अलावा आन लाइन विभिन्न प्रमाण पत्र की सुविधा वार्ड वासी के लिए उपलब्ध है। रितेश ने बताया कि जल्द ही एक भव्य विवाह भवन भी बनाने की योजना है।

0 comments:

Post a Comment