Saturday, February 19, 2011

परिचर्चा व प्रश्नोत्तर कार्यक्रम आयोजित


कुर्साकांटा (अररिया) : सूचना प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के तहत गुरुवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सुभाष स्टेडियम में ग्रामीण विकास कार्यक्रम पर परिचर्चा एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम की शुरूआत अंचलाधिकारी विजय किशोर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर की।
ग्रामीण स्तर पर केन्द्र प्रायोजित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देने का काम लोगों को जागरूक करने खासकर मनरेगा के तहत चल रहे मजदूरों को 100 दिन का कार्य बेरोजगारी भत्ता आदि के विषय में जानकारी दी गयी। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों के प्रश्नों का जवाब संबंधित पदाधिकारीगण द्वारा दिया गया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय) नवल किशोर झा कार्यपालक अभियंता लाल बाबू महतो लोगों को जानकारी देते हुए बताया। प्रखंड के तेरह पंचायत में मनरेगा के तहत 93 योजनाएं हेतु 3 करोड़ 3 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं इसके लिए 2500 से 3000 लेवरों को नामांकित किया गया है। संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत बीपीएल और एपीएल को शौचालय हेतु सरकारी सहायता, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल सुविधा आदि विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा 100 दिनों का रोजगार कानून की गारंटी है काम नहीं मिलने पर 60 दिनों का बेरोजगारी भत्ता पाने के बारे में जानकारी दी गयी। ग्रामीणों को अपनी समस्याएं एवं शिकायतों को रखने का अवसर इस कार्यक्रम में प्रदान किया गया। जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष संजय कुमार ने एड्स रोकथाम के लिए किये गये विभिन्न कारगर योजनाएं के बारे में प्रकाश डाला। गौरतलब है कि सरकार द्वारा गरीबों के उत्साह के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ, पारदर्शी तरीके से समाज के अंतिम कतार में खड़े सबसे गरीब आदमी तक कैसे पहुंचाये जाय इसके लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर यह विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है।
मौके पर एसडीओ (पीएचडी) अमित कुमार, जे.ई. पंकज कुमार, नवल किशोर झा, लाल बाबू महतो, शैलेश कुमार, थानाध्यक्ष राधाकृष्ण रजक आदि मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment