Tuesday, February 15, 2011

डीएम के निर्देशों का नहीं हो रहा अनुपालन


अररिया : शिक्षा को लेकर सरकार भले ही गंभीर है परंतु जिले में सर्वशिक्षा अभियान खाओ-पकाओ वाली मानसिकता से उपर नहीं उठ पाया है। स्थिति यह है कि विभागीय कर्मियों की कार्यकलापों पर डीएम ने भी सख्त नाराजगी जताते हुए सुधार के निर्देश दिये। लेकिन आज तक डीएम के निर्देशों के अनुपालन के प्रति विभागीय अधिकारी सक्रिय नहीं हो पाये हैं। जबकि डीएसई सह डीपीसी अहसन का कहना है कि जिला अधिकारी के निर्देशों का अक्षरश: पालन हो रहा है। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय संचालन में हो रही अनियमितता में सुधार के लिए डीएम ने कई निर्देश दिये परंतु अब तक उस पर कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकी है।
जिले में 10 कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय संचालित हैं। 10 में से 7 का संचालन एनजीओ द्वारा किया जा रहा है जबकि 03 विद्यालय की देखरेख विद्यालय शिक्षा समिति के जिम्मे है। विगत 02 फरवरी को जिला पदाधिकारी एम. सरवणन ने जांच के दौरान पकड़ा कि विद्यालय में छह लाख रुपये प्रति वर्ष खर्च किये जा रहे हैं परंतु उसका पूर्ण लेखा-जोखा विभाग में नहीं रखा जा रहा है। डीएम ने डीएसई सह डीपीसी अहसन को एक सप्ताह का अल्टीमेटम देकर प्रगति रिपोर्ट मांगी थी। परंतु अब तक डीएसई ने किसी से स्पष्टीकरण तक नहीं पूछा है।
सिकटी में कस्तूरबा गांधी विद्यालय भवन निर्माण नक्शा के अनुरूप नहीं बनाये जाने के कारण उसे तोड़ने का आदेश दिया था। लेकिन ढांचा को तोड़े बिना ही उस पर पुन: कार्य शुरू कर दिया गया। इस बात की पुष्टि एसएसए के समन्वयक ने की है। कुर्साकांटा कस्तूरबा विद्यालय भवन निर्माण भी आज तक पूर्ण नहीं हो पाया है। वहीं भरगामा कस्तूरबा में घटिया भोजन के मामले में डीएम ने विद्यालय संचालक को हटाकर दूसरे संचालक को रखने का निर्देश दिया था परंतु कार्रवाई शून्य है। डीएसई अहसन के अनुसार संचालक से स्पष्टीकरण पूछने की कार्रवाई हो रही है। डीएम श्री सरवणन ने नरपतगंज कस्तूरबा विद्यालय भवन निर्माण कार्य 7 फरवरी तक व फारबिसगंज का 15 फरवरी तक पूर्ण कराने का आदेश दिया था। बहरहाल विभाग में डीएम के निर्देश के बाद भी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं आ पाया है।

0 comments:

Post a Comment