Thursday, February 17, 2011

आखिरी नबी के जन्म दिन पर निकाला जुलूस


अररिया : पैगम्बर हजरत मोहम्मद सल्ल. के जयंती ईद मिलादुनबी के मौके पर बुधवार को जगह जगह पर धार्मिक कार्यक्रम और जुलूस निकाले गये। मुस्लिम अकीदत मंदों ने इस मौके पर मिलाद शरीफ और जुलूसे मोहम्मदी भी निकाली। मुख्य कार्यक्रम मुख्यालय स्थित मदरसा दारूल उलूम मखदूम अशरफ आजाद नगर में रात में शरीयते पाक पर जलसे का आयोजन हुआ। वहीं मदरसों के बच्चों द्वारा बुधवार की अहले सुबह जुलूसे मोहम्मदी निकाली गयी जो आजाद नगर के शुरू होकर शहर के मुख्य मार्गो से गुजरते हुए मदरसा पहुंची। जुलूस का नेतृत्व मौलाना मुबारक हुसैन एवं उनके अनुयायी कर रहे थे। जुलूस में बड़ी संख्या में मदरसे के बच्चे और मुस्लिम अकीदत मंद शामिल थे।
फोटो- 16 एआरआर-81
कैप्शन- जुलूस में शामिल महिलाएंऊ
जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन
फारबिसगंज (अररिया), निप्र: मोहम्मद के जन्मोत्सव को लेकर बुधवार को फारबिसगंज में जश्न ए ईद मिलादुन नवी जुलूस ऐ मोहम्मदी निकाला गया। जुलूस को नगर के जुम्मन चौक पर एसडीओ के द्वारा हरी झडी दिखाकर रवाना किया गया। जुलूस सुभाष चौक सदर रोड सहित नगर के विभिन्न मार्गो से गुजरा। इस मौके पर मोहम्मद साहब की शान में नारे लगाते हुए हरा झंडा थामें सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम सम्प्रदाय के बूढ़े बच्चे एवं नौजवान शामिल थे। जुलूस में बेरिया, जुम्मन चौक, नुरानी मस्जिद धत्ता टोला, मदीना जामा मस्जिद ढ़ोलबच्जा अमौना आदि के मुस्लिम भाई शामिल थे। जुलूस का नेतृत्व वयोवृद्ध ताहिर अंसारी ने किया वहीं ढोलबच्जा जुलूस का नेतृत्व मौलाना इखलाख कर रहे थे। इस मौके पर फय्यूम अंसारी, डा. इसलाम शाहजहां शाद, रमेश सिंह, मनोज जायसवाल, वाहिद अंसारी, मो. एनूल, मो. अजीमुल्लाह अख्तर, ग्यास, मो. राजा सहित भारी संख्या में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
सिकटी संसू के अनुसार प्रखंड के बरदाहा बाजार में ईद मिलादुनबी पर जुलूसे मोहम्मदी निकाली गयी। साथ ही जोकीहाट, बसैटी, फारबिसगंज, पलासी, जोगबनी आदि जगहों से भी ईद मिलादुनबी मनाय जाने की सूचना है। जोगबनी निप्र के अनुसार हजरत मोहम्मद के जन्म दिन पर मदरसा फरिदिया व मदरसा इसलामिया द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी जो मदरसे से शहर के मुख्य मार्गो से होता पुन: मदरसा में समाप्त हुआ।
पलासी निसं के अनुसार प्रखंड के मोहनियां जामे मस्जिद से बुधवार को पैगम्बर मोहम्मद साहेब के जन्म दिन के अवसर पर हारूण रशीद के नेतृत्व में जुलूस निकाली गयी। इस दौरान जुलूस मोहनियां, पलासी बाजार होते हुए मोहनियां जामा मस्जिद आकर सभा में तब्दील हो गया। जुलूस में यावर हुसैन मौलवी, गोहर, मो. सज्जाद हुसैन, वसीकुर्रहमान आदि सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर हारूण रशीद ने बताया कि संध्या मिलादुन्नवी का आयोजन किया गया।

0 comments:

Post a Comment