Thursday, February 17, 2011

ओलावृष्टि ने किया किसानों को बरबाद


अररिया : ओला वृष्टि ने अररिया जिले के कई गांवों में किसानों की कमर तोड़ दी है। गेहूं, मक्का, आम, दलहन व अन्य रबी फसलों को भारी क्षति पहुंची है। इधर, प्रशासन ने ओला वृष्टि से हुई क्षति का आकलन प्रारंभ कर दिया है।
अररिया के बीडीओ नागेन्द्र पासवान के मुताबिक गिदरिया, बैजनाथपुर, कासेकीपुर, बसंतपुर, अररिया बस्ती आदि गांवों में ओला वृष्टि से बड़ी क्षति पहुंची है। उन्होंने किसानों के पचास प्रतिशत से अधिक फसल क्षति होने की पुष्टि की है। वहीं, अररिया आरएस मार्ग स्थित किशुन भगत की प्लाईवुड फैक्ट्री एवं सूर्या उद्योग में पचीस लाख से ज्यादा की क्षति का आकलन है। जोकीहाट के कई गांवों में गरीबों के घर छप्पर उड़ गये तो कहीं खपरैल की छते चकनाचूर हो गयी। खरैया बस्ती वार्ड 13 के सिदयानंद मिश्र की चार एकड़ में लगी गेहूं की फसल पूरी तरह बरबाद हो गयी। उनका टीन का घर भी बुरी तरह क्षति ग्रस्त हो गया। बैजनाथपुर के गुलाब चंद्र यादव, लोचन यादव, रामानंद यादव, कोशिकीपुर के मजहर आदि ने बताया कि किसान फिर एक बार लूट गये। गेहूं व मक्के की फसल खेतों में टूटकर बिखर गयी।
इधर, अररिया के अनुमंडल पदाधिकारी डा. विनोद कुमार ने बताया कि ओला वृष्टि जैसी आपदा में किसानों को हुई क्षति का आकलन करने के लिये विभिन्न अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। उन्होंने कार्य शुरू कर दिया है।
ओलों की बारिश ने कच्चे व टीन के घरों को भीषण क्षति पहुंचाई है। वहीं, आम के अलावा हरी सब्जी, दलहन, तिलहन व वृक्षों को भी भारी क्षति पहुंची है।

0 comments:

Post a Comment