Sunday, May 13, 2012

मदर्स डे: मा- प्रथम पाठशाला पर गोष्ठी


फारबिसगंज (अररिया) : रविवार को मदर्स डे के अवसर पर स्थानीय द्विजदेनी स्मारक उच्च विद्यालय में बिहार बाल मंच के तत्वावधान में 'मां, प्रथम पाठशाला' विषय पर एक गोष्ठी प्रसिद्ध समाज सेविका रेणु वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
कार्यक्रम का शुभारंभ छोटे-छोटे बच्चों द्वारा सभाध्यक्ष श्रीमती वर्मा में चरण स्पर्श पर आर्शीवाद ग्रहण के उपरांत जगत नारायण दास एवं देवकला देवी द्वारा मातृ स्नेह पर आधारित दो गीतों के गायन के साथ हुआ। फिर मंच के मयंक, शिवानी और समीक्षा ने मां पर कविता एवं आलेख का पाठ किया और गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मां सर्वव्यापी सत्ता की प्रतिवृति है। महापुरुषों के जीवन में झलकने वाली संवेदना, प्राण और प्रकाश उन्हें अपनी मां से ही प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि मां के उपकारों का मूल्य कभी चुकाया नहीं जा सकता। क्रूर और कठोर व्यक्ति भी मां के आंचल में आकर शांति का अनुभव करते हैं।
वहीं मंच के संस्थापक विनोद कुमार तिवारी ने प्रख्यात साहित्यकार जार्ज बर्नार्ड शॉ के कथन का जिक्र करते हुए बच्चों को बताया कि इस दुनियां मां और उसके स्नेह की कोई मिसाल नहीं हो सकती। गोष्ठी में उपस्थित बच्चों ने जीवनभर माता-पिता की सेवा का संकल्प लिया।

0 comments:

Post a Comment