Saturday, July 7, 2012

चाइनीज सेब के तस्करों पर लगेगा लगाम : एसपी


अररिया : प्रतिबंधित चाइनीज सेब तस्करों पर अररिया के पुलिस अधीक्षक शिवदीप लांडे ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शनिवार को एसपी ने स्वयं चांदनी चौक पहुंचकर छोटे-मोटे दुकानदारों को प्रतिबंधित सेब की बिक्री रोकने की हिदायत दी। एसपी के हिदायत पर कई दुकानदारों ने चीनी सेब को अपने-अपने दुकानों से हटा भी लिया।
मौके पर एसपी ने बताया कि प्रतिबंध के बावजूद तस्कर नेपाल के रास्ते चाइनीज सेब भारत पहुंचा रहे हैं। भारत तक पहुंचाने के लिए तस्कर भारतीय सीमा से सटे नेपाल बार्डर में सेब का संधारण करते हैं। फिर देर रात को उसे भारतीय सीमा में पहुंचाया जाता है। उन्होंने बताया कि ऐसे तस्करों की सक्रियता किशनगंज एवं अररिया सीमा पर ज्यादा देखी जा रही है।
एसपी ने बताया कि बाजारों में लाउ मेन हिंग मार्का लगी सेब चीन से तस्करों द्वारा आयात किया जा रहा है। ये सेब भले ही देखने में आकर्षक लगते हैं लेकिन गुणवत्ता की दृष्टिकोण से यह बेकार चीज है। एसपी ने बताया कि सेब का उत्पादन 3 से 4 माह तक होता है। लेकिन इसमें प्रचुर मात्रा में रासायनिक खाद का प्रयोग किया जाता है। यानि चीनी सेब को अनुवांशिक तौर पर उत्क्रमित किया जाता है। उत्क्रमित करने के दौरान इन सेबों का प्रोटीन क्षीण हो जाता है। वहीं इनके स्वाद में भी काफी अंतर आ जाता है। रंग से आकर्षक लेकिन प्रोटीन से क्षीण चीनी सेब पूरे भारत में प्रतिबंधित है।

0 comments:

Post a Comment