Saturday, July 7, 2012

तीन हजार किलो तस्करी की चाइनीज सेब जब्त


पलासी(अररिया) : गुप्त सूचना के आधार पर अररिया एसपी शिवदीप लांडे के निर्देश पर पलासी थाना पुलिस ने नेपाल से तस्करी कर लाए गए तीन हजार किलो चाइनीज सेब शनिवार को मैना डेंगा चौक पर जब्त कर लिया। जब्त सेब पिकअप वैन व मैजिक पर लदा था। पुलिस दोनों चालक के साथ माल पहुंचाने वाले एक युवक को भी हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। तस्करी के पकड़े गए 121 कार्टून सेब की कीमत पुलिस द्वारा करीब छह लाख बतायी जा रही है।
एसपी शिवदीप लांडे ने पकड़े गए युवक से पूछताछ के पश्चात बताया कि यह सेब तस्करी का है जिसे कस्टम विभाग को सौंपा जायेगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार की रात उन्हें गुप्त सूचना मिली कि नेपाल से तस्करी के सेब आज रात पलासी थाना क्षेत्र से होकर बिहार के विभिन्न जिलों में जाने वाली है।
इस बाबत तत्काल पलासी थानाध्यक्ष आरबी सिंह को चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया। पलासी पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए क्षेत्र से होकर जाने वाली विभिन्न रास्तों पर जाल बिछाया। इस क्रम में शनिवार अहले सुबह पलासी पुलिस ने मैना डेंगा के समीप सेब से लदे पिकअप वैन व मैजिक गाड़ी को पकड़ा। हालांकि चालक ने गाड़ी लेकर भागने का प्रयास किया, किंतु सफल न हो पाया। पुलिस ने दो चालक सहित एक अन्य माल पहुंचाने वाले युवक को भी दबोचा। श्री लांडे ने बताया कि पूछताछ के क्रम में पकड़े गए उक्त युवकों ने जब्त 121 कार्टून सेब में से एक गाड़ी अररिया के सेब व्यवसायी सउद तथा दूसरी गाड़ी बहादुरगंज(किशनगंज) के फल व्यवसायी मजहर के यहां जाने वाला था। इस क्रम में उन्होंने बताया कि यह सेब स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। चाइनीज के लोगो लगा सेब नेपाल के अंदर कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है। जहां से भारत के बिहार के अररिया, किशनगंज, भागलपुर, पटना के अलावा कलकत्ता व अन्य शहरों में भेजा जाता है। इस सेब में जेनेटिकली काफी प्राब्लम है इसे कृत्रिम ढंग से जल्द में तैयार किया जाता है जो सेब भारत में प्रतिबंधित है। एसपी ने कहा कि वे अररिया से भी खाद्य पदाधिकारी के माध्यम से तत्काल इस सेब को बंद करायेंगे। साथ ही सरकार को भी इस बाबत लिखेंगे। पकड़ाए युवक में चालक मो. मुजफ्फर साकिन तरबी थाना पलासी टाटा आरएक्स बीआर 38 डी- 5039 पीकअप वैन, मैजिक गाड़ी नंबर बीआर 38 बी-4839 चालक रिजवान साकिन बागमारा जोकीहाट तथा माल पहुंचाने वाला किशोर कुमार साह साकिन दर्शना जोकीहाट का रहने वाला बताया जा रहा है। मौके पर थानाध्यक्ष आरबी सिंह, पु.अ.नि. मिथिलेश कुमार आदि मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment