Tuesday, January 17, 2012

मां शारदे की प्रतिमा को संवारने में लगे मूर्तिकार


कुर्साकाटा(अररिया) : सरस्वती पूजा को लेकर प्रखंड क्षेत्र में शिल्पकारों द्वारा प्रतिमा बनाने का काम जोर-शोर से प्रारंभ हो चुका है। इस कार्य में लगे मूर्तिकार पिछले पंद्रह दिनों से दिन रात परिश्रम कर मूर्तियों को सवंारने में लगे हुए हैं।
प्रखंड मुख्यालय स्थित सदर लाइन में ऐसे पांच मूर्तिकार मूर्ति बनाने में जुटे है। तीरा निवासी मुर्तिकार संजीव पंडित एवं प्रीतम पंडित ने बताया कि प्रतिवर्ष पचास से साठ प्रतिमा का निर्माण कर लेते हैं। जिनमें उन्हें पंद्रह से बीस हजार की बचत हो जाती है। तीरा के धनेश्वर पंडित एवं सिंहेश्वर पंडित का पूरा परिवार इस कार्य में जुटा है।
उन्होंने बताया कि मूर्ति निर्माण की ट्रेनिंग उन्हें अपने पुरखों से मिली है। यह उनका पारंपरिक रोजगार है। इससे कम से कम यह गारंटी ह तो है कि हाथ में कला रहने वाला भूखा नहीं रह सकता।
प्रखंड में लगभग सौ स्थानों पर सरस्वती पूजा होती है। इसको लेकर मूर्तियों की बुकिंग एक माह पहले से ही होने लगती है। मूर्तियों की मांग के अनुरुप मूर्तिकारों के बीच प्रतियोगिता भी खूब रहती है। मूर्तिकार संजीव पंडित ने बताया कि बढि़या मूर्ति बनायेंगे तभी तो ग्राहक आकर्षित होंगे।

0 comments:

Post a Comment