Sunday, January 1, 2012

लहरिया बाइकर्स से परेशान जिलेवासी


अररिया : जिले के लोग सड़कों पर दायें बाएं झूमते हुए मोटर साइकिल चलाने वाले युवाओं से परेशान हैं। इन लहरिया बाइकर्स का आतंक शहर की सड़कों पर जबर्दस्त है।
ये लहरिया बाइकर्स बेलगाम रफ्तार में वाहन चलाते हैं तथा किसी नियम कानून की परवाह नहीं करते। पहली जनवरी को ठंड के बावजूद सड़कों पर तेज रफ्तार में बाइक चलाते युवाओं की भरमार रही। वहीं, परिवहन विभाग द्वारा ऐसे युवकों पर नियंत्रण की दिशा में कोई प्रयास होता नजर नहीं आया।
इन बेलगाम वाहन चालकों के कारण अक्सर दुर्घटनाएं घटती रहती है। आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2010 में बाइक चालकों ने तीन सौ से अधिक सड़क दुर्घटनाएं की, जिसमें एक दर्जन युवा मौत के शिकार बन गए जबकि कई दर्जन घायल हुए।
विदित हो कि जिले में विगत दो तीन साल में सड़कों की स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है। वहीं, बदलती जीवनशैली के कारण आम आदमी भी अब मोटर साइकिलों का प्रयोग करने लगा है। परिवहन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में लगभग तीस हजार मोटर साइकिलें पंजीकृत हैं। वहीं, कटिहार, पूर्णिया व किशनगंज में रजिस्टर्ड बाइक भी अच्छी खासी संख्या में यहां की सड़कों पर दौड़ रहे हैं। अक्सर किसी की मोटर साइकिल का प्रयोग उसका बेटा या अन्य नौजवान सगा संबंधी करता है। टीवी सीरियल युग की उपज ये युवा बेहद तेज रफ्तार में बाइक चलाते हैं। विडंबना है कि इनमें से अधिकांश के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं होता।
जानकारों के अनुसार जिले में तीन चौथाई लोग बगैर लाइसेंस के गाड़ी चलाते हैं। हाल के दिनों में नए एसपी शिवदीप लांडे के आगमन के बाद परिवहन कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की भीड़ भी इस बात की पुष्टि करती है।
News Soure - jagran.yahoo.com/news/

0 comments:

Post a Comment