Thursday, March 22, 2012

रेल बजट पर संसद में उठी असरदार आवाज


अररिया/जोकीहाट : रेल बजट 2012-13 पर संसद में बुधवार की रात हुई चर्चा में अररिया की आवाज जोरदार तरीके से उठी। इस जिले में रेल सुविधाओं की मांग को सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने सदन के पटल पर विस्तार से रखा। उन्होंने आम्रपाली व इंटरसिटी के जोगबनी तक विस्तार करने, सीमांचल एक्सप्रेस में एसी डिब्बों की संख्या बढ़ाने, भोजन यान की व्यवस्था करवाने तथा लंबित पड़ी कई रेल परियोजनाओं को शीघ्र चालू करने की मांग की।
सांसद ने अररिया के ऐतिहासिक व अंतर्राष्ट्रीय महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अररिया महान साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु रामलाल सिंह स्नेही जैसे सपूतों की धरती रही है। वहीं, पड़ोसी देश नेपाल से भी रोटीबेटी का संबंध रहा है। पूरी दुनिया के पर्यटक नेपाल होकर अररिया के रास्ते भारत आते हैं। इस कारण इलाके का अंतर्राष्ट्रीय महत्व बढ़ जाता है।
लेकिन जोगबनी से लंबी दूरी की ट्रेन नहीं रहने से पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोगों को भी दिक्कत होती है। उन्होंने कहा कि पूर्व रेल मंत्री ने रानीगंज में अररिया सुपौल रेल लाइन का तथा ठाकुरगंज के निकट अररिया गलगलिया लाइन का शिलान्यास किया था। लेकिन मौजूदा बजट में इन दोनों लाइनों के लिए राशि का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि अररिया से कोलकाता का संबंध सदियों पुराना है तथा अररिया के लोग अपने निजी व व्यवसाय के काम से अक्सर कोलकाता जाते रहते हैं। लेकिन कोलकाता के लिए सप्ताह में मात्र तीन दिन ट्रेन है। इस ट्रेन को दैनिक किया जाना चाहिए। उन्होंने बनारस व इलाहाबाद की चर्चा करते हुए कहा कि अररिया के लोग इन दोनों स्थानों के लिए बराबर यात्रा करते हैं, लेकिन जोगबनी से कोई सीधी ट्रेन नहीं है, जबकि पहले इलाहाबाद जोगबनी ट्रेन चलती थी। इस ट्रेन को दोबारा शुरू किया जाय। सांसद ने इन बातों के अलावा अररिया को पूर्ण व माडल स्टेशन का दर्जा देने सहित क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विकास से जड़ी कई अन्य मांगे भी सदन में रखी।

0 comments:

Post a Comment