Sunday, March 18, 2012

लाभुकों को मिला इंदिरा आवास का पासबुक


अररिया : ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार शनिवार को जिले के सभी नौ प्रखंड मुख्यालयों में इंदिरा आवास शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लाभुकों को आवास के लिए के लिए प्रथम किस्त की राशि प्रविष्ट किया हुआ पासबुक दिया गया। सरकार के निर्देश के अनुसार पासबुक सीधे लाभुकों को दिया जाना था, पर प्राय: प्रखंडों के कुछेक पंचायत को छोड़ पासबुक का बंडल पंचायत जनप्रतिनिधि को ही दे दिया गया। हालांकि प्रशासन ने इस बात को नकारा है।
शनिवार को सुबह से ही प्रखंड मुख्यालयों में भीड़ लगनी शुरू हो गई। डीडीसी के द्वारा शिविर का पर्यवेक्षण के लिए प्रतिनियुक्त वरीय अधिकारी प्रखंडों में मौजूद थे। परंतु सिकटी के वरीय प्रभारी पदाधिकारी शिविर से नदारद रहे। इस संबंध में बताया गया कि वे वीडीओ कांफेंसिंग में व्यस्त रहे। अररिया प्रखंड मुख्यालय में शनिवार को आयोजित शिविर में 24 पंचायत के करीब 1700 लाभुकों को पासबुक दिये जाने की बात बीडीओ ने बताई है।
बीडीओ नागेन्द्र पासवान ने बताया कि सेंट्रल बैंक, केकेजीबी पटेगना, मदनपुर, एसबीआई एडीबी ब्रांच ने खाता में राशि विलंब से प्रविष्ट किया है, इस कारण लक्ष्य के अनुरूप नही बांटा जा सका। शिविर प्रारंभ होने के समय प्रमुख, उपप्रमुख समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे। जबकि डीआरडीए निदेशक जफर रकीब सुबह से लगातार प्रखंड कार्यालय में कैंप कर रहे थे।
जोकीहाट से निप्र के अनुसार प्रखंड मुख्यालय जोकीहाट में इंदिरा आवास शिविर का उद्घाटन स्थानीय विधायक सरफराज आलम ने शनिवार को किया। बीडीओ मो. सिकंदर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में विधायक श्री आलम ने लाभुकों को बिचौलियों से सावधान रहने का आग्रह किया। बीडीओ मो. सिकंदर ने बताया कि शिविर 17 पंचायतों के 1166 लाभुकों के पासबुक वितरण की प्रक्रिया जारी है बांकी दस पंचायतों के लाभुकों का खाता खोलकर पासबुक वितरण किया जायेगा। मौके पर सुरेन्द्र नाथ झा, रणवीर पासवान, संजय कुमार सहित दर्जनों लाभुक मौजूद थे।
सिकटी से निसं के अनुसार प्रखंड मुख्यालय में एक हजार पचीस लाभुकों को पासबुक दिया गया। जिसमें मजरख के 126, आमगाछी 170, मुरारीपुर 147, बोकंतरी 43, भिड़भिड़ी के 27, कौआकोह 16, बरदाहा 60, खोरागाछ 33, दहगामा 118, पड़रिया 39, कुचहा 36, डेढ़आ 120 व बैंगा पंचायत 29 लाभुकों के बीच पासबुक वितरण दिया गया। जबकि ठेंगापुर पंचायत के एक भी लाभुकों के बीच पासबुक वितरण नही किया गया। इस संबंध में बीडीओ केके सिन्हा ने बताया कि 650 लाभुकों का पासबुक बैंक से नही आने के कारण वितरण नही किया गया।
नरपतगंज से निसं के अनुसार विभिन्न पंचायतों के लाभुकों के बीच तीस-तीस हजार रुपये खाते में डालकर पासबुक वितरण किया गया। पंचायत बेला- 65, बबुआन-169, गोड़राहा-विशनपुर 44, तामगंज- 75, मधुरा दक्षिण 135, बड़हरा- 98, मधुरा पश्चिम- 81, मिरदोल- 28, पलासी- 84, पिठोरा- 100, पथराहा- 45, मधुरा उत्तर- 120, भगंही- 61 और सोनापुर के 80 कुल मिलाकर 1185 लाभुकों के बीच इंदिरा आवास का पासबुक बांटा गया है। इस मौके पर उप निर्वाचन पदा. सह नरपतगंज के वरीय पदा. विजय कुमार, अनुमंडल पदा. जीडी सिंह, प्रखंड पदा. जागो दास के अलावा विभिन्न पंचायत के पंचायत सेवक मौजूद थे।
कुर्साकांटा से निसं के अनुसार कुर्साकांटा पंचायत में 124, कुआंड़ी 226, कमलदाहा 63, लैलोखर 114, पहुंसी 135, जागिर परासी 86, सिकटिया 113, सौरगांव 83, लक्ष्मीपुर 72, शंकरपुर 133, रहटमीना 112, डुमरिया 107 एवं हरिरा पंचायत में 69 लाभुकों के बीच पासबुक वितरित करने का लक्ष्य है। वहीं पंचायत राज पदाधिकारी विधानचंद यादव ने कहा कि जारी सूची के विरुद्ध पड़े आपत्ति का निस्तार किया जा रहा है। ज्ञात हो कि योजना का दुबारा लाभ प्राप्त करने मृत व्यक्ति के नाम लाभ लेने से संबंधित कई आपत्ति पड़े हैं। शिविर का निरीक्षण प्रखंड प्रमुख धनजीत सिंह, बीडीओ पृथ्वी नाथ पांडे, पंचायत राज पदाधिकारी विधानचंद यादव एवं अनेक समिति सदस्य कर रहे थे।

0 comments:

Post a Comment