Thursday, March 22, 2012

जामा मस्जिद दिलाती विशिष्ट पहचान पर नप का नहीं है ध्यान


अररिया : यूं तो वार्ड नं. 24 की गिनती शहर के छोटे वार्डो में होती है किंतु ऐतिहासिक जामा मस्जिद इस वार्ड को विशिष्ट पहचान दिलाती है। यहां रोजाना सैकड़ों लोग नमाज अता करने पहुंचते हैं। लेकिन जामा मस्जिद के आसपास स्वच्छता की विशेष व्यवस्था नहीं की जा सकी है जिससे नमाजियों के साथ-साथ आम लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। मस्जिद के आस-पास खुला नाला नमाजियों के लिए परेशानी पैदा करता है। नालों पर स्लैब तो है, पर अधिकांश स्थलों पर टूटा हुआ है। वार्ड में इन पांच वर्ष के दौरान विकास के कई कार्य हुए हैं, निचले तबके के लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है। जामा मस्जिद के निकट गेट के सामने तकरीबन 50 से 80 फीट की ईट सोलिंग सड़क आज तक पीसीसी में तब्दील नहीं हो पायी। वार्ड नं. 24 शहर का छोटा वार्ड होने के बावजूद गंदगी का यहां अंबार है। इस वार्ड में एक भी सार्वजनिक शौचालय एवं मूत्रालय नहीं है, जिस कारण वार्ड का नाला ही शौचालय व मूत्रालय बना हुआ है। टाउन हाल के सामने से सड़क के पूरब साइड जो नाला बना हुआ है, वह डीपीएस स्कूल तक जाता है। इस नाले के आधे भाग में स्लैब नहीं दिया गया, जिस कारण लोग इसे शौचालय के रूप में उपयोग करने लगे हैं।
क्या कहते हैं वार्ड वासी:-
वार्ड नं. 24 के जकीउल होदा का कहना है कि इन पांच वर्षो में नगर परिषद से वार्ड के लिए राशि तो प्राप्त हुए। लेकिन कार्य जमीन पर नजर नहीं आते। वहीं रूही फातमा ने बताया कि मस्जिद के बगल वाली ईट सोलिंग को कई बार नापी कर वार्ड पार्षद ले गये, पर कार्य नहीं कराया गया। वार्ड नं. 24 के कुम्हार पट्टी की उषा देवी जो चौका-बर्तन कर जीवन गुजारती है, का कहना है कि साफ-सफाई तो होती है, पर राशन कार्ड आज तक नहीं मिला। उषा देवी ने कहा कि घर बनाने का आश्वासन कई बार वार्ड पार्षद ने दिया पर आज तक घर नही बना। मो. सईद ने बताया कि वार्ड में इन पांच वर्षो के दौरान जो भी विकास कार्य कराये गये है, सभी कार्य प्राक्कलन के अनुसार नहीं कराया गया। वार्ड के मो. कासो ने कहा कि नप प्रशासन टैक्स तो लेती है, पर सुविधा का घोर अभाव है। उन्होंने कहा कि शहर का सबसे गंदा बस्ती गाछी टोला बन गया है।
क्या बयान करती हैं वार्ड पार्षद:-
वार्ड नं. 24 की वार्ड पार्षद हसीना खातून कहती हैं कि पिछले पांच वर्षो में उनके द्वारा जनहित में कराये गये कार्य से वे संतुष्ट है। उन्होंने कहा कि इन पांच वर्षो में नगर परिषद से करीब 50 लाख रुपया का आवंटन इस वार्ड को मिला। इस राशि से प्राथमिकता के तौर पर कई सड़क व नाले बनाये गये। उन्होंने कहा कि बुर्जुर्गो, विधवा, विकलांग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, तकरीबन 500 लोगों को राशन कार्ड दिया गया है तथा वार्ड में रोशनी व साफ-सफाई का विशेष खयाल रखा गया है। श्रीमती खातुन ने बताया कि मेरे सार्थक पहल पर ही डूडा के द्वारा 42 लाख की लागत से सड़क बनवाया गया।

0 comments:

Post a Comment