Thursday, March 22, 2012

प्लीज सर! मेरे भाई का जाति प्रमाणपत्र बना दीजिए


बसैटी (अररिया) : प्लीज सर मेरे भाई का जाति प्रमाण पत्र बना दीजिए। पहले भी यहां से जाति प्रमाण निर्गत किया जा चुका है। मेरे नाना जी के नाम से खतियान है। चाहे तो स्थल जांच ही कर लीजिए। भाई की नौकरी का सवाल है। यह गुहार रानीगंज प्रखंड के इंदरपुर बड़हरा निवासी शिव प्रसाद मेहता की पुत्री रिंकी कुमारी की है। वह बीए पार्ट टू की छात्रा है तथा विगत पंद्रह दिनों से अपने भाई के लिए बैंक की नौकरी में क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र बनवाने के लिये अंचल कार्यालय का चक्कर काट रही है।
बुधवार को उसे जबरदस्त झटका लगा, जब अंचलाधिकारी राम विलास झा ने बताया कि पिता या दादा के नाम के खतियान के बगैर जाति प्रमाण पत्र निर्गत नही हो सकता है। रिंकी ने बताया कि 20 वर्ष पूर्व पिताजी, माताजी, नाना के यहां रहते आ रहे है। उनके माता पिता का नाम मतदाता सूची में भी दर्ज है। पहले भी नाना के खतियान पर जाति प्रमाण पत्र निर्गत करवा चुके हैं। उनके पिता के नाम से खतियान नही है। रिंकी कहती है बहुत मेहनत मजदूरी करके माता-पिता मुझे और मेरे भाई को पढ़ा रहे है। मेरे भाई का एसबीआई में सेलेक्सन हुआ है यदि क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र नही बना तो उसे नौकरी नही मिलेगी। लेकिन रिंकी को रोते सिसकते अंचल कार्यालय से जाना पड़ा। उसे जाति प्रमाण पत्र नहीं मिला। इधर,सीओ रामविलास झा ने बताया कि सरकारी आदेश है कि बगैर पिता या दादा के खतियान के जाति प्रमाण पत्र नही बनाया जा सकता है। वहीं एसडीओ डा. विनोद कुमार ने दूरभाष पर बताया कि यदि पिता या दादा का खतियान नही रहने पर स्थल जांच तथा शपथ पत्र के आधार जाति प्रमाण निर्गत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अंचल पदाधिकारी को समुचित निर्देश दिया जायेगा।

0 comments:

Post a Comment