Wednesday, August 3, 2011

बकरा के कटाव से दो दर्जन परिवार गृहविहीन


जोकीहाट/सिकटी(अररिया) : बकरा नदी के कटाव से सिकटी व जोकीहाट प्रखंडों में विगत 48 घंटे के अंदर दो दर्जन परिवार गृह विहीन हो गये हैं। कटाव पीड़ितों में दहशत है तथा प्रभावित गांवों से लोग पलायन कर रहे हैं।
जोकीहाट से निप्र के अनुसार
प्रखंड के मटियारी गांव में बकरा नदी के कटान से मंगलवार को लगभग एक दर्जन लोगों के घर नदी में विलीन हो गये। जिन लोगों के घर विलीन हुए उनमें नकटु, मोसमात कुदेशा, हलीम, इस्लाम, जैनुधीन, रईस, मंजर, नैय्यर, फिरोजा, वसीक, कनेजा, फकरु आदि शामिल है। सीओ अबुल हुसैन ने हल्का कर्मचारी को स्थल निरीक्षण कर कटान पीड़ितों की सूची बनाने का निर्देश दिया है। वहीं, मुखिया अनवरी खातुन ने कटान पीड़ितों को राहत सामग्री एवं इंदिरा आवास देने की मांग जिला प्रशासन से की है।
सिकटी से निसं के अनुसार बकरा नदी की तेज धारा से प्रखंड क्षेत्र के तीरा, पड़रिया, खारदह, नेमुआ व पीपरा आदि गांवों में गत दो दिनों से हो रहे कटान में एक दर्जन से अधिक घर बकरा नदी में विलीन हो गये हैं। नेमुआ पिपरा गांव के वैद्यनाथ मंडल, दयानाथ मंडल, कृष्णदेव मंडल, ब्रम्हदेव मंडल, पुरेन्द्रर मंडल, पवन लाल मंडल आदि का घर बकरा नदी में समा गये है। जबकि तीराहाट पर कार्तिक बहरदार, गणेश बहरदार, असरफी साह, रमेश साह, जाबून साह, रामदेव साह आदि का घर बकरा नदी में विलीन हो गया है। पड़रिया में जवाहर सुतिहार, कामू मंडल, अवधेश शुतिहार के घर भी बकरा की तेज धर में समा गये हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बकरा नदी का कटान जारी है यदि तीराहाट, पड़रिया, खारदह, नेमुआ पिपरा आदि गांवों में कटाव पर रोक नही लगाया गया तो ये गांव पूरी तरह नदी में विलीन हो जायेंगे।

0 comments:

Post a Comment