Wednesday, August 3, 2011

ऐसे भरा जायेगा टीइटी परीक्षा का ओएमआर आवेदन


अररिया : टीइटी परीक्षा का ओएमआर आवेदन पत्र भरने में सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी चूक होने पर फार्म कैंसिल हो सकता है।
1. फार्म का पहला क्रमांक एक कंट्रोल नंबर का है। यह अभ्यर्थियों द्वारा भरा नहीं जायेगा। यह सिर्फ कार्यालय उपयोग के लिए है। इसलिए इसे न भरें।
2. फार्म का दूसरा क्रमांक दो कैटेगरी से संबंधित है। इसमें सात श्रेणी बताई गयी है। सामान्य, एससी, एसटी, बीसी, ईबीसी, बीसीएफ तथा अन्य के सामने गोलक को भरे।
3. फार्म का तीसरा क्रमांक विकलांगों के लिए है।
4. चौथा कालम जन्म तिथि का है। पहले जन्म की तारीख, फिर महीना और अंत में जन्म का वर्ष के सामने आने वाले गोलक को भरें।
5. फार्म का क्रमांक पांच स्त्री व पुरुष अभ्यर्थी की सूचना देने के लिए है। संबंधित वर्ग के सामने गोलक को भरना है।
6. फार्म का छठा क्रमांक वर्ग पात्रता के लिए है। वर्ग एक से पांच तक के लिए पेपर एक तथा छह से आठ के लिए पेपर टू व दोनों के लिए बोथ के सामने के गोलक को भरें।
7. फार्म का सातवां क्रमांक अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित है। पहला वर्ग पांच तक के लिए व दूसरा वर्ग छह से आठ तक के लिए है। सही गोलक को भरना है।
8. फार्म का आठवां कालम प्रशिक्षित-अप्रशिक्षित होने की सूचना से संबंधित है। उपर प्रशिक्षित और नीचे वाला गोलक अप्रशिक्षित उम्मीदवार भरेंगे।
9. फार्म के नौंवे क्रमांक के अंतर्गत गणित व विज्ञान तथा समाज विज्ञान के लिए अलग-अलग गोलक को भरना है।
10. फार्म का दसवां क्रमांक अभ्यर्थी के नाम के लिए है। उपर केपिटल लेटर में नाम लिखना है तथा उसके नीचे सामने के गोलक को भरना है।
11. 11वें क्रमांक में भाषा विकल्प देना है। पहली से 5वीं के लिए पांच भाषा व छह से आठ के लिए नौ भाषा का चयन कर उसके सामने के गोलक को भरें।
13. क्रमांक तेरह-चौदह में माता-पिता का नाम व 15 में टेलीफोन नंबर को दर्ज करना है।
14. आवेदन के नीचे दिए स्थान पर फोटो चिपकाना है। यहां पता व जिला कोड कार्यालय द्वारा भरा जायेगा। इसलिए इसे न भरें।

0 comments:

Post a Comment