Saturday, February 18, 2012

बीएओ, एसएमएस सहित 24 किसानों पर प्राथमिकी


अररिया : कृषि संयंत्र के नाम पर अनुदान राशि गबन करने के आरोप में जोकीहाट के कृषि प्रखंड पदाधिकारी अभिनंदन सिंह, विषय वस्तु विशेषज्ञ मुन्ना कुमार समेत 24 किसानों के खिलाफ नगर थाने में शनिवार को प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। यह प्राथमिकी जिला कृषि पदाधिकारी मो. नईम असरफ ने दर्ज कराई है। एसपी शिवदीप लांडे ने मामले को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया है।
जिला कृषि पदाधिकारी श्री असरफ ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में कृषि यांत्रिकरण मेले का आयोजन किया गया था। कार्यालय के निर्गत स्वीकृति पत्र के आधार पर मेले में आए प्रतिष्ठानों से किसानों ने अपनी स्वेच्छा से कृषि यंत्र की खरीदारी की थी। इसका सत्यापन बीएओ अभिनंदन सिंह एवं एसएमएस मुन्ना कुमार ने की थी। इसके बाद किसानों को स्वीकृति पत्र दिया गया। लेकिन किसानों ने अनुदान राशि लेकर मेहता ट्रेडर्स को ही कृषि संयंत्र बेच दिया।
शिकायत के बाद जब इसकी जांच वास्तु विशेषज्ञ दिलीप कुमार एवं महेश झा ने की तो किसी भी किसानों के पास कृषि यंत्र नहीं पाया गया। इसी क्रम में यह बात उजागर हुई कि सभी लाभुक अनुदान की राशि लेकर यंत्र को महतो ट्रेडर्स को बेच डाला। जबकि विभागीय निर्देश के मुताबिक कोई भी लाभुक अनुदानित कृषि यंत्र को किसी भी बिचौलिये या दुकान में नही बेच सकता है। जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जोकीहाट अभिनंदन सिंह एवं वास्तु विशेषज्ञ मुन्ना कुमार ने विभाग को गलत सूचना दी।

0 comments:

Post a Comment