Thursday, November 10, 2011

बोले सो निहाल.. से गूंजा गुरुद्वारा



फारबिसगंज(अररिया) : सिखों के पहले गुरु श्री नानक देवजी महाराज की जयंती स्थानीय गुरुद्वारा में श्रद्धा एवं धूमधाम के साथ गुरुवार को मनाया गया। कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्री गुरु नानक देव की जयंती समारोह को लेकर सिख समुदाय के श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। रह रहकर बोले सो निहाल..के जयघोष से गुरुद्वारा परिसर गुंजायमान था।
श्री गुरु नानक जयंती के अवसर पर गुरु द्वारा में विगत मंगलवार से ग्रंथी ज्ञानी कमल सिंह के नेतृत्व में जारी अखंड पाठ के समापन के उपरांत नया निशान साहब(ध्वज) लहराया गया। फिर बाहर से पधारे विभिन्न रागी जत्था के द्वारा शबद और भजन कीर्तन का दौर चलता रहा। इस दौरान बड़ी संख्या में सिख महिला, पुरूष और बच्चे गुरुद्वारा में उपस्थित होकर मत्था टेका। जिनमें पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के अनुयायी समेत अन्य सभी समुदाय के लोग भी भक्तिभाव से भाग लिया। धार्मिक अनुष्ठानों के उपरांत भक्तों के बीच बड़ा प्रसाद का वितरण किया गया। बाद में गुरुद्वारा परिसर में पंगत लगाकर भव्य लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें सभी वर्ग के लोग पारंपरिक श्रद्धा और सद्भाव के साथ शामिल हुए।
सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती समारोह के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर पृथ्वीपाल सिंह, हरि सिंह, रौनक सिंह, कार्क सिंह, सिफत सिंह, गुरमेल सिंह, सुरजीत सिंह तथा ज्ञानी नरेन्द्र सिंह की अगुवाई में हलहलिया गुरुद्वारा के कई अनुयायियों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

0 comments:

Post a Comment