Monday, December 27, 2010

शहादत दिवस पर याद किये गये डा. कुलदीप

जोगबनी (अररिया) : भारत-नेपाल मैत्री के प्रतीक व नेपाल में राणाशाही के अत्याचारों से मुक्ति दिलाने वाले अमर शहीद डा. कुलदीप झा को उनके 60वें शहादत दिवस के अवसर आयोजित एक सम्मेलन में लोगों ने श्रद्धापूर्वक याद किया।
इस अवसर पर सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने समारोह का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मरते सभी है लेकिन जो दूसरे के हक में मरते है वो शहीद कहलाते है। डा. झा ने नेपाल में राणा शाही के अत्याचार से नेपाल को मुक्त कराने में जो शहादत दी उसे कभी नही भूला जायेगा। इस मौके पर नेपाल के सभासद मोती दुगड़ ने कहा कि डा. कुलदीप झा ने नेपाल के लिए जो कुर्बानी दी है उसे नेपाल कभी नहीं भूल सकता। यही कारण है कि नेपाल सरकार द्वारा उनके शहादत पर नेपाल से सभासद भेजा जाता है।
उन्होंने भारत नेपाल संबंधों को अटूट बताते हुए कहा कि कुछ तत्व दोनों के भी चाहे पोस्टर द्वारा या अन्य माध्यम से दरार डालना चाहते है। लेकिन दोनों देशों का संबंध इतना अटूट है कि ऐसे तत्वों को मुंह खानी पड़ती है।
इस मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए जिला पार्षद अध्यक्ष शगुफ्ता अजीम ने कहा कि सामाजिक न्याय की लड़ाई मे डा. झा ने अपने साथियों सहित जो शहादत दिया है वह अविस्मरणीय है। भारत नेपाल संबंध अटूट हैं। अगर भारत में कुछ होता है तो उसका प्रभाव नेपाल के सीमा क्षेत्र में देखने को मिलता है। अन्य वक्ताओं में रानीगंज विधायक परमानंद ऋषिदेव, सिकटी विधायक आनंदी यादव, पूर्व विधायक दयानंद यादव, अधिवक्ता सुनील वर्मा, संजीव दास सहित दर्जन भर नेता मौजूद थे। समारोह की अध्यक्षता जहां क्लब की संयोजिका सह विधायक देवयंती यादव ने किया वहीं मंच संचालन संजय मिश्रा ने किया।
बाक्स के लिए
जोगबनी: नेपाली मुक्ति संग्राम के अमर शहीद डा. कुलदीप झा की सरकार द्वारा उपेक्षा से सीमावर्ती क्षेत्र के लोग आहत हैं। नेपाल और सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों का मानना है कि डा. कुलदीप झा क शहादत को वह सम्मान नहीं दिया गया जिसके वे हकदार है। बल्कि नेपाल में उन्हें याद तक नहीं किया जाता है। जोगबनी में भाजपा नेता गणेश गुप्ता का कहना है कि अन्याय और अत्याचार के खिलाफ डा. झा ने संघर्ष की जो प्रेरणा भरी वह सदियों मिसाल बनी रहेगी। सामाजिक व व्यवसायी कमल तपड़िया का कहना है कि कुलदीप झा की शहादत लोकतंत्र की मजबूती के लिए इतिहास की महत्वपूर्ण घटना है। भाजपा की इंदू देवी का मानना है कि डा. कुलदीप झा भारत नेपाल के इस भू-भाग में जनता की बुलंद आवाज थे।

0 comments:

Post a Comment