Sunday, November 14, 2010

छठ: ग्रामीण क्षेत्रों में दिखा सामाजिक सौहार्द का माहौल

अररिया,निप्र: सूर्योपासना का महापर्व ग्रामीण क्षेत्रों में भी परंपारागत ढंग से पूरी नेम-निष्ठा से मनायी गयी। विभिन्न नहरों, तालाबों, जलाशयों, पोखरों के किनारे साफ-सफाई कर अस्ताचलगामी व उगते सूरज को अ‌र्घ्य दिया। सामाजिक सौहार्द के इस पावन पर्व को ले हिंदु सहित मुस्लिम परिवार के महिला-पुरूषों में भी खासा उत्साह देखा गया। ग्रामीण परिवेशों में छठ व्रत को ले विभिन्न स्थानों पर पूजा घाट की साफ-सफाई समेत अन्य कार्यो में मुस्लिम परिवारों के सदस्यों ने भी तन्मयतापूर्वक सहभागिता निभाई। अररिया प्रखंड के बांसबाड़ी पंचायत गरगद्दी स्थित नाथ बाबा स्थान के समीप के पोखरों में महादलित परिवार सहित तकरीबन 50 परिवारों के उपासकों ने श्रद्धापूर्वक छठ पूजा की। स्थानीय हसनैन, मंसूर आलम, मु. हुसैन आजाद, मो. आरिफ आदि ने पूजा के सफल आयोजन में महती भूमिका निभाई। दूसरी ओर गीतवास में दुलारदेई नदी व कमलपुर में बाबा नरसिंह स्थान के समीप जलाशयों में सैकड़ों परिवारों ने छठी मैया की पूजा अर्चना की। जिसमें मुस्लिम महिलाओं को भी शामिल देखा गया।
कुर्साकांटा से निप्र के अनुसार प्रखंड से होकर गुजरने वाली बकरा नदी के किनारे छठ व्रतियों ने भगवान सूर्य देव को अ‌र्घ्य दिया। एक घाट पर समाज सेवी हेमन्त कुमार गुप्ता द्वारा लाइट की व्यवस्था भी की गयी थी।
बसैटी से संसू के अनुसार रानीगंज प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में छठ पर्व धूमधाम से मनाया गया। हालांकि नहर व पोखर में पानी नहीं रहने के कारण छठ व्रतियों को कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा। बसैटी, गुणवंती, खरहट, पचीरा, पहुंसरा, अररिया आरएस, धामा, कुपाड़ी आदि स्थानों पर भगवान भास्कर का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

0 comments:

Post a Comment