Sunday, November 14, 2010

भूत बंगला बना प्राथमिकी उप स्वास्थ्य केन्द्र

बसैटी(अररिया),संसू.: रानीगंज प्रखंड के गीतवास स्थित प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र भूत बंगला सा बन गया है। स्वास्थ्य केन्द्र का भवन खंडहर में तब्दील हो गया है। यहां पर न तो चिकित्सक आते हैं और नही कोई नर्स व कम्पाउडर। ऐसे में दवा वितरण की बात तो बेमानी ही है। ग्रामीण झोला छाप चिकित्सक के ऊपर ही पूरी तरह आश्रित हैं। ग्रामीणों ने राज्य सरकार व जिला प्रशासन से गीतवास में स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की मांग की है।
गीतवासी निवासी सह जदयू जिला सचिव रामचन्द्र चौधरी, पवन ठाकुर, प्रदीप साह आदि ने बताया कि 25 वर्ष पूर्व प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रतिदिन चिकित्सक आते थे। सैकड़ों रोगियों का इलाज मुफ्त में हुआ करता था। परन्तु आज अस्पताल को खुद चिकित्सा की जरूरत है। अस्पताल की भवन खंडहर में तब्दील हो गया है। परिसर में चहुंओर गंदगी का साम्राज्य पसरा है। राष्ट्रीय कार्यक्रम में गाहे-बगाहे एएनएम जरूर दिखाई पड़ जाती हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि अस्पताल में चार कर्मी स्थापित है। परन्तु दिखाई एक भी नहीं देते हैं। कागजों में ही उनकी उपस्थित बनती है।
पंचायत के मुखिया रीता देवी ने बताया कि प्राथमिक उप स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक व नर्स के नहीं आने के कारण नीम हकीम का सहारा पंचायत वासियों को लेना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई बार सिविल सर्जन से शिकायत की। लोगों की समस्या से उन्हें अवगत भी कराया, परन्तु आज तक कार्रवाई नहीं हुई। कमोवेश यही स्थिति प्रखंड के अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र बसैटी, मिर्जापुर, परसा हाट आदि का है।

0 comments:

Post a Comment