Friday, October 21, 2011

सोलर लाइट आवंटन भी रोशन नहीं कर पाए सीमावर्ती गांव


अररिया : सीमा क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत सीमावर्ती गांवों को रोशन करने की योजना जिले में प्रशासनिक उदासीनता की शिकार बन गयी है। जिले के चार सीमावर्ती प्रखंड क्षेत्रों में लगाए जाने के लिए फिलहाल तीन दर्जन से अधिक सोलर लाईट आवंटित कर दिए गए हैं। लेकिन वे लाइट समाहरणालय स्थित डीआरडीए कक्ष की शोभा बढ़ा रहे हैं। सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत सीमावर्ती इलाकों में सोलर लाईट लगाए जाने की योजना है। जिले में इस योजना के तहत चार प्रखंड नरपतगंज, फारबिसगंज, सिकटी व कुर्साकांटा का चयन किया गया है। जिसमें 40 चिन्हित स्थलों पर सोलर लाइट लगाया जाना है। बिहार स्टेट रिनूवल इनर्जी डवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) द्वारा उन सोलर लाइट का आवंटन महीनों पूर्व कर भी दिया गया है लेकिन वे डीआरडीए के प्रथम मंजिल पर स्थित कक्ष की शोभा बढ़ा रहे हैं।
क्या है योजना?
सीमा क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत सीमावर्ती गांवों में सोलर लाइट लगाया जाना है।
भारत-नेपाल सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्र फारबिसगंज, नरपतगंज, सिकटी व कुर्साकांटा प्रखंड अंतर्गत चालीस चिन्हित स्थलों पर, उर्जा विभाग के अधीन सरकारी अभिकरण ब्रेडा के द्वारा सोलर लाइट लगाया जाना है। ब्रेडा द्वारा तकरीबन चार-पांच माह पूर्व ही चालीस सोलर लाइट का सेट अररिया भेज भी दिया गया है जो कार्यालय में रखा रखा खराब हो रहा है।
लगाने में क्यों हो रही देरी?
जानकारी के अनुसार सीमावर्ती प्रखंड क्षेत्र के जिन स्थलों को चिन्हित कर जिला प्रशासन द्वारा सरकार के पास भेजा गया था उन स्थलों पर छह माह पूर्व ही ब्रेडा द्वारा प्रतिनियुक्त एक एनजीओ के तत्वावधान में सोलर लाइट लगा दिया गया है। पुन: सरकार ने उसी चयनित स्थल पर सोलर लाइट लगाने के लिए 40 सेट आवंटित कर दिए।
तकनीशियन हो चुके हैं विरमित :
उधर, सोलर लाइट अधिष्ठापन के लिए ब्रेडा ने अररिया में दो तकनीशियन रामप्रीत दास व मुनी लाल राय को अररिया भेजा। लेकिन योजना कार्यालय में प्रतिनियुक्ति दिए जाने के बावजूद सरकार से अब तक निर्देश अप्राप्त रहने के कारण प्रशासन ने दोनों तकनीशियन को यहां से विरमित कर दिया है। इधर ब्रेडा ने अररिया में अरविंद कुमार को तकनीशियन के रूप में प्रतिनियुक्त किया है।
क्या कहते हैं अधिकारी: इस संबंध में विकास शाखा के स्थापना उप समाहर्ता व योजना विभाग के वरीय प्रभारी संजय कुमार का कहना है कि 10-10 सोलर लाइट सभी चार प्रखंड में लगाए जाने हैं। इससे पूर्व ब्रेडा के ही एनजीओ ने 40 लाइट लगा दिया है। सरकार ने जो 40 लाइट भेजा है उस संबंध में दिशा-निर्देश मांगा गया है कि लाईट उसी चयनित सूची पर लगाया जाय या नहीं, जो अभी तक अप्राप्त है।

0 comments:

Post a Comment