Monday, August 8, 2011

अंतिम सोमवारी पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़


अररिया/फारबिसगंज/नरपतगंज/रेणुग्राम: सावन की अंतिम सोमवारी को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हर हर महादेव के जयघोष से पूरा माहौल भक्तिमय बन गया। इस अवसर पर मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था।
नगर स्थित अररिया नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ती रही। जहां हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किये। इस अवसर पर अधिकांश महिलाओं ने व्रत भी रखा।
फारबिसगंज निप्र के अनुसार फारबिसगंज के शिवालयों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। फारबिसगंज स्थित बड़ा शिवालय, थाना परिसर के शिवालय, सुभाष चौक पर सहित अन्य शिवालयों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी गयी।
नरपतगंज संसू के अनुसार अंतिम सोमवारी को नरपतगंज कोसी कालोनी स्थित शिव मंदिरों अपार भीड़ जुटी। हजारों शिवभक्त पुरुष-महिलाओं ने जलाभिषेक किया एवं पूजा-अर्चना की। वहीं सैकड़ों शिवभक्तों ने सुरसर नदी से कांवर में जल भर कर शिव मंदिर में जल चढ़ाया।
रेणुग्राम जाप्र के अनुसार अंतिम सोमवारी पर क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। क्षेत्र के अम्हारा, बारा, सिमराहा, तिरसकुंड, रमई आदि शिव मंदिरों पर दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
बारा में शिवभक्त महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली।
बाक्स
दंड प्रणाम यात्रा पूरी, कांवर यात्रा आयोजित
अररिया : विगत डेढ़ सप्ताह से चल रही नानू बाबा की महा दंड प्रणाम यात्रा रविवार की देर रात पूरी हो गयी और बाब वापस काली मंदिर लौट गये। इस दौरान मंदिर प्रांगण में हजारों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा।
भक्ति गीत व संगीत की लहरों के बीच बाबा जैसे ही मां खड्गेश्वरी काली के दरबार में पहुंचे, लोगों के जयकारे से पूरा माहौल गूंज उठा।
इधर, सोमवार की सुबह नानू बाबा के नेतृत्व में विशाल कांवर यात्रा आयोजित की गयी। शहर की प्रमुख सड़कों पर भ्रमण के बाद बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया गया।

0 comments:

Post a Comment