Tuesday, December 20, 2011

धूमधाम से मनेगा जिला स्थापना दिवस : डीएम


अररिया : जिले का 22वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जायेगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी तथा जिला स्तर पर विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति सम्मानित किए जायेंगे।
इस संबंध में जिलाधिकारी एम सरवणन ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में कनीय अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की तथा उन्हें कई निर्देश दिये।
उन्होंने बताया कि स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में इस बार टी ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जायेगा। वहीं साइकिल रेस व अन्य खेलकूद कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे तथा जिला स्तर पर विभिन्न क्षेत्र में अव्वल प्रदर्शन करने वाले छात्रों तथा अन्य लोगों को सम्मानित किया जायेगा।
श्री सरवणन के अनुसार जिला स्थापना दिवस के उपलक्ष्यमें आयोजित सुशासन विकास शिविर की सफलता के लिए भी लगातार समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत सभी नये लाभुकों के लिए खाता खोलने का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। इसी तरह मुख्य मंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत अररिया प्रखंड में 2753 तथा जोकीहाट प्रखंड 2091 लोगों को लाभ दिया जायेगा। इसी तरह पारिवारिक लाभ योजना व कबीर अंत्येष्टि योजना के लाभुकों को भी पूरी तरह कवर करने की तैयारी की जा रही है।
उन्होंने बताया कि विकास शिविर में माडा योजना के तहत अजजा समुदाय के लाभुकों के बीच 66 लाख की परिसंपत्तियां तथा समुदाय के टोलों में शुद्ध पेय जल उपलब्ध करवाने के उपाय भी किये जा रहे हैं। वहीं, इसी योजना के तहत ढांचागत सुविधाओं के विकास के उपाय भी किये जा रहे हैं। इसके अलावा विशेष अंगीभूत योजनांतर्गत अजा समुदाय के लाभुकों के लिए भी कई उपाय किए गये हैं।

0 comments:

Post a Comment