Tuesday, October 25, 2011

बैंकों में बिचौलिया हावी, ग्राहक परेशान


नरपतगंज (अररिया) : नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के बैंकों में बिचौलिए हावी हैं। किसानों को खेती के लिए सरकार द्वारा सस्ता और सुलभ ऋण मुहैया कराने की मंशा पर विचौलिए पानी फेर दे रहे हैं।
जानकारों की मानें तो बैंकों की कथित मिली भगत से प्रखंड की सभी बैंक शाखाओं में बिचौलिए सक्रिय नजर आते हैं। इतना ही नहीं कभी कभार तो उन्हें बैंक के अंदर भी काम करते देख ग्राहक अचरज में पड़ जाते हैं कि ये बैंक कर्मचारी हैं अथवा बिचौलिया?
लाभुकों की दशा दयनीय है। उनका आर्थिक शोषण जमीन की एलपीसी लेने के साथ ही शुरू हो जाता है। फिर बैंक का चक्कर। जब किसान बैंक अधिकारी के पास जाते हैं तो उनका आम जवाब रहता है कि चालू वित्तीय वर्ष में केसीसी का लक्ष्य पूरा हो गया है। जबकि इसी काम को ले अगर बिचौलिए की मदद ली जाती है तो तयशुदा शुल्क तय करने के बाद कार्य तुरंत पूरा हो जाता है।
नाम नहीं छापने के शर्त पर एक ऋण लेने किसान ने बताया कि जब नरपतगंज बाजार के बैंकों में पहुंचते ही वहां मौजूद दलालों ऋण तुरंत मुहैया कराने की बात कहकर अपने चंगुल में फंसा लेते हैं उसके बाद यह तय होता है कि कितना ऋण लेना है और कितना लगेगा। इस बात का जिक्र चाय एवं पान की दुकान पर किया जाता है। लेकिन बिचौलियागिरी रोकने पर किसी का ध्यान नहीं है।

0 comments:

Post a Comment