Sunday, October 23, 2011

एसबीआइ मेन ब्रांच के एटीएम में लगी आग


अररिया : भारतीय स्टेट बैंक के मेन ब्रांच स्थित एटीएम केबिन में रविवार की अहले सुबह आग लग गयी। इससे केबिन को क्षति पहुंची है। वहीं, मशीन को भी क्षति पहुंचने की आशंका बतायी जा रही है। शाखा के मुख्य प्रबंधक वियोग कुमार का कहना है कि आग संभवत: शार्ट सर्किट की वजह से लगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह लगभग पांच से छह के बीच कुछ लोगों ने एटीएम केबिन से धुंआ व आग की लपटें निकलते देखी। घटना के प्रत्यक्षदर्शी व समाजसेवी नंद मोहन मिश्र ने बताया कि
केबिन से धुंआ निकलता देख वे घटना स्थल के निकट गये। इस बीच वहां कई लोग इकट्ठा हो चुके थे। एटीएम का शटर बंद था। सब ने मिल कर धूल, बालू आदि डाल कर आग पर काबू पाया।
इस बीच घटनास्थल पर पहुंचे मुख्य प्रबंधक ने पत्रकारों से बताया कि आग बिजली के शार्ट सर्किट के कारण लगी है। नुकसान के बारे में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।
इधर, इस घटना ने एटीएम को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। विदित हो कि दैनिक जागरण ने शहर में एटीएम के रखरखाव व ग्राहकों को होने वाली दिक्कत के बारे में खबर भी प्रकाशित की थी। मेन ब्रांच के एटीएम केबिन में दो मशीनें हैं। इनमें से एक अक्सर खराब ही रहती है। वहीं, दूसरी वाली मशीन में नोट फंसने व नोट की शार्टेज के कारण ग्राहक इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते थे। केबिन का एसी भी साल भर से अधिक समय से खराब था। क्या एसी नहीं रहने के कारण मशीन को पर्याप्त कूलिंग नहीं मिली और आग लग गयी? अगर अंदर की बिजली वायरिंग खराब थी तो बैंक प्रबंधन का ध्यान इस ओर क्यों नहीं गया? जब आग लग रही थी तो बैंक के सुरक्षा गार्ड क्या कर रहे थे?

0 comments:

Post a Comment