Monday, October 24, 2011

सड़क जाम की समस्या बनी विकराल


फारबिसगंज (अररिया) : अव्यवस्थित वाहन परिचालन, अतिक्रमण एवं वाहनों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण शहर में सड़क जाम की समस्या के विकराल बन गयी है। स्थिति यह है कि दिन से लेकर शाम तक यहां की सारी सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है।
शहर के दोनों मुख्य मार्ग सदर रोड एवं अस्पताल रोड सहित मानिक चंद रोड, छुआपट्टी रोड, आरबी लेन आदि पथ के दोनों और स्थित दुकानदारों द्वारा सड़क के अतिक्रमण से जाम की समस्या बढ़ गयी है।
वहीं, शहर में कई स्थानों पर टैक्सी, टेंपू एवं बस पड़ाव बन जाने के कारण भी जाम की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। जबकि नगर परिषद प्रशासन का भी मानना है कि इनमें से अधिकतर स्टैंड अवैध हैं। मुख्य पार्षद वीणा देवी के अनुसार इन अवैध पड़ावों को हटाने के लिए नगर परिषद द्वारा कई बार पुलिस एवं अनुमंडल प्रशासन से सहयोग को ले लिखित अपील भी की गई है। लेकिन इस दिशा में अब तक कोई कार्रवाई नही की गई। सीमावर्ती शहर व क्षेत्र की प्रमुखतम मंडी होने के कारण फारबिसगंज शहर में भारी वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। संकरी सड़कों के कारण तथा ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त रहने के कारण ये वाहन भी जाम की समस्या को बढ़ा देती है। कारणवश शहर के सुभाष चौक एवं पोस्ट आफिस चौक आदि स्थानों पर लगातार सड़क जाम की स्थिति बनी रहती है। उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पूर्व जिला प्रशासन द्वारा सूचना पट्ट लगाकर सुबह आठ बजे से रात्रि आठ बजे तक भारी वाहनों के शहर के अंदर परिचालन को वर्जित किया गया है। बावजूद इसके प्रशासनिक उदासीनता का लाभ उठाकर शहर के सभी सड़कों पर बड़े-बड़े ट्रक, ट्राली, पाट एवं अन्य भारी सामान लदे ट्रैक्टरों को अबाध गति से यातायात करते देखा जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment