Monday, October 24, 2011

काली पूजा का उत्साह चरम पर


अररिया  : असुर विनाशिनी व शक्ति की देवी मां काली की पूजा को लेकर जिले में तैयारियां जोरों पर हैं। काली पूजा स्थलों को सजाया संवारा जा चुका है तथा माहौल में मैया के भक्ति गीत गूंजने लगे हैं।
अररिया स्थित अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के मां खड्गेश्वरी काली मंदिर में विख्यात साधक नानू बाबा के नेतृत्व में वार्षिक पूजा की तैयारियां जोरों से की जा रही हैं। इस मंदिर को एशिया का सबसे ऊंचा काली मंदिर होने का गौरव प्राप्त है। नानू दा ने बताया कि इस बार पूजा में भक्तगणों की मदद से परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जहां आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है, वहीं आयोजन में हजारों भक्तों के शामिल होने की संभावना है।
ऐतिहासिक अररिया समिति, राम कृष्ण आश्रम सहित कई अन्य स्थानों पर भी काली पूजा की तैयारी जोरशोर से की जा रही है।
विदित हो कि जिले में लगभग दो सौ गांवों में काली व अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा बना कर उनकी पूजा की जाती है। इन स्थानों पर ग्रामीण मेलों का भी आयोजन होता है। फारबिसगंज का काली पूजा मेला विश्वविख्यात रहा है। यही मेला रेणु जी की कहानी तीसरी कसम पर आधारित फिल्म की कथा भूमि व शूटिंग स्थल भी रहा है। इसके अलावा भरगामा प्रखंड के जयनगर, अररिया प्रखंड के फुलवाड़ी, मदनपुर, कनैन, पलासी, कुर्साकाटा के रहटमीना, बखरी, पलासी प्रखंड के महादेवकोल, रानीगंज प्रखंड मुख्यालय, जोकीहाट प्रखंड के बाजार, चकई, महलगांव, जहानपुर आदि गांवों में भी भारी उल्लास के बीच काली पूजा की जाती है। लिहाजा काली पूजा को ले माहौल एक बार फिर भक्तिमय हो गया है।

0 comments:

Post a Comment