Sunday, October 23, 2011

धनतेरस आज, बढ़ी बाजारों की रौनक


अररिया : सदियों पुराने महापर्व धनतेरस को लेकर बाजार की रौनक बढ़ गई है। दुकानों की सजावट, साफ सफाई व नये माल की आवक को देख ग्राहक अभिभूत हैं और महंगाई के बावजूद इस बार अच्छे कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं।
धनतेरस का त्यौहार विगत कुछ वर्षो से अररिया जिले के बाजारों में ग्राहकों का विशेष आकर्षण बन गया है, लोग इस पर्व के मौके पर कुछ न कुछ नया जरूर खरीदते हैं। खासतौर पर धनतेरस का पर्व धातु के सामानों की बिक्री के लिए बेहद मुफीद माना जाता है। इस अवसर पर लोग पीतल, कांसा अथवा धातु निर्मित अन्य सामान जरूर खरीदते हैं।
जानकारों के अनुसार धनतेरस पर धातु का सामान खरीदना शुभ होता है। इधर, धनतेरस को ले कर बाजार की रौनक देखते ही बन रही है। अररिया शहर के चांदनी चौक के आसपास पूरे बाजार को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया है तथा दुकानदारों के बीच ग्राहकों को आकर्षित करने की हर संभव कोशिश की जा रही है।
वहीं, दुकानदारों की मानें तो महंगाई का असर धनतेरस पर पड़ सकता है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र से कम ग्राहकों के आने की संभावना है। किंतु सरकार द्वारा नया वेतनमान देने से वेतनभोगी वर्ग के खरीदारी हेतु आने की उम्मीद भी है।
व्यवसायियों की मानें तो धनतेरस ऐसा पर्व है कि इसमें हर व्यक्ति कुछ न कुछ जरूर लेगा। खासकर मध्यम व निम्न आय वर्ग के लोग खरीदारी को जरूर आयेंगे।

0 comments:

Post a Comment