Monday, March 21, 2011

निजी जमीन पर अवैध कब्जे के विरोध में अनशन समाप्त


अररिया : सदर अस्पताल अररिया के निकट खतियानी जमीन पर अवैध कब्जा एवं अल्पसंख्यक छात्रावास बनाने के विरोध में भू धारियों का अनशन सदर एसडीओ के सकारात्मक आश्वासन के बाद सोमवार को समाप्त हो गया है।
विदित हो कि भूधारी रामनारायण प्रसाद भगत एवं एक दर्जन से अधिक महिला व पुरुष परिजनों ने अपनी जमीन पर अवैध कब्जे व अल्पसंख्यक हास्टल के निर्माण का आरोप लगाते हुए बीते रविवार को छात्रावास के आगे अनशन शुरू किया था। इस संबंध में एसडीओ डा. विनोद कुमार ने भू मालिकों को आश्वासन देते हुए कहा कि बिहार दिवस के अवसर पर छात्रावास का उद्घाटन नही होगा। साथ ही जल्द ही पूरी जमीन की चौहद्दी निर्धारित कराकर उचित कार्रवाई की जायेगी। श्री कुमार ने बताया कि छात्रावास के अलावा जो भी अवैध कब्जा है उससे मुक्ति दिलाकर भू मालिक को न्याय दिलाया जायेगा।
इधर अनशन पर बैठे रामनारायण प्रसाद भगत व उनके परिजनों ने बताया कि 1931 से उनके दादा के नाम से दो खेसरा में एक एकड़ 52 डिसमिल जमीन है। कुछ वर्ष पूर्व भूल-चूक से इस जमीन का कुछ भाग एमएस सर्वे में डिस्ट्रिक्ट बोर्ड के नाम से बन गया। इसी आधार पर जिला प्रशासन ने बिना कागजात जांचे ही उक्त जमीन पर 87 लाख की लागत से छात्रावास का भी निर्माण करा दिया। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2003 में छात्रावास की आधार शिला रखी गयी थी जबकि वर्ष 2002 में ही वे न्यायालय में एमएस सर्वे के विरुद्ध अपील कर चुके हैं। श्री भगत ने बताया कि अंचल कार्यालय से भी जमीन की मापी एवं जांच करायी गयी है। जिनमें स्पष्ट तौर पर प्रतिवेदित है कि उक्त जमीन भगत परिवार की खतियानी है।

0 comments:

Post a Comment