Wednesday, March 23, 2011

धरोहरों को सहेजने का अद्भुत प्रयास


अररिया : अपनी खूबियों व धरोहरों पर गौरवान्वित होने का यह अद्भुत क्षण था। बिहारी होने के शान व सम्मान का गौरव, स्वयं पर विश्वास करने का संकल्प और जिले की विशिष्टताओं को उभारने तथा विशिष्ट व्यक्तियों के चरणरज को माथे पर तिलक की तरह लगाने का गौरव, पूरे कार्यक्रम में सब कुछ समाहित नजर आया। शाम के वक्त तो दीपों की चमक में सब कुछ चकाचक नजर आया।
प्रदेश की स्थापना के 99 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित बिहार उत्सव को लेकर तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम की रंगारंग शुरूआत मंगलवार को हुई। कृषि फार्म में आयोजित मुख्य समारोह में साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता डा. नित्यानंद लाल दास ने अपने संबोधन से जिला वासियों में विश्वास के शक्ति सृजन का आह्वान किया। वहीं, डीएम एम सरवणन ने नि:स्वार्थ सेवा व त्याग की भावना को विकास का मूल मंत्र बताया। उन्होंने कहा कि हमारा जिला साझी सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। इसके संव‌र्द्धन से समाज मजबूत होगा। पुलिस कप्तान गरिमा मलिक ने जिले व प्रदेश के सतत विकास की कामना की। वहीं, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक एस के साह ने कृषि के क्षेत्र में नित हो रहे विकास कार्यो की चर्चा की।
मौके पर कृषि पंडित विष्णुदेव मंडल ने अपने अनुभव सुनाए तथा जिले में कृषि की मजबूती के लिये काम करने का आह्वान किया।
इस अवसर पर प्रो. बासुकी नाथ झा के निर्देशन में संचालित सांस्कृतिक धरोहर व सुष्मिता ठाकुर के नेतृत्व में कला पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे। वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीकृष्ण झा व जिलाधिकारी एम सरवणन ने सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजने वाली पुस्तिका का विमोचन किया।
वहीं, निप्र के अनुसार, 99वें बिहार दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के तत्वावधान में कृषि फार्म परिसर में मंगलवार को दो दिवसीय किसान मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन प्रख्यात अधिवक्ता श्रीकृष्ण झा ने दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर कृषि पंडित विष्णुदेव मंडल, अवकाश प्राप्त न्यायाधीश जुबैरुल हसन, शिक्षाविद डा.एनएल दास का अंग वस्त्र से सम्मानित किया गया।
डीएओ वैद्यनाथ यादव ने अतिथियों का स्वागत किया।
मौके पर एसडीओ डा. विनोद कुमार, एसडीपीओ कासिम, उप निर्वाचन पदाधिकारी विजय कुमार सिंह, एसडीसी विधान चंद्र यादव, नगर थानाध्यक्ष रामशंकर सिंह, कृषि परामर्शी रजनी, एसएमएस डा.प्रताप विराजी, ज्ञान शंकर सिंह, बीएओ हेमंतकुमार, मृत्युंजय कुमार आदि मौजूद थे।
वहीं, जोकीहाट से निप्र के मुताबिक राज्य स्थापना दिवस पर उच्च विद्यालय जोकीहाट
में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता प्रअ सईदुर्रहमान ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जोकीहाट विधायक सरफराज आलम ने कहा कि देश विदेश में बिहारियों ने जो मुकाम हासिल किया, वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि आज सचमुच बिहारी कहलाना गर्व की बात है। प्रखंड के मध्य विद्यालय जहानपुर, चकई, केशर्रा, सिसोना, काकन, बगडहरा सहित कई अन्य स्कूलों में भी बिहार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किये गये।
पलासी से निसं के अनुसार बिहार दिवस के अवसर पर उच्च वि. पलासी, उच्च वि. कलियागंज, म.वि. कलियागंज सीआरसी म.वि. मालद्वार सीआरसी आदि के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी। मौके पर बच्चों के बीच खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। वहीं दूसरी ओर जहां बीडीओ अमिताभ की देखरेख में प्रखंड स्तरीय धीमी साइकिल दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जबकि प्रभारी डा. जहांगीर आलम की देखरेख में पीएचसी प्रांगण में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मौके पर प्रधानाध्यापक मो. मुस्लिम पं. बटेश नाथ झा, सियाराम यादव, मो. खुर्शीद आलम आदि संबंधित संस्थानों में मौजूद थे।
बाक्स के लिये
स्कूलों में जले घी के दीये
अररिया, निसं: बिहार दिवस के उपलक्ष्य में जिले के डेढ़ हजार से अधिक प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में घी के दीये जलाये गये। विद्यालयों के प्रअ ने अपने अपने स्कूलों में प्रदेश के 99 वर्ष पूरा होने के प्रतीक स्वरूप 99 दीप जलाए। इस कार्यक्रम को ले गांवों में खासा आकर्षण बन रहा।

0 comments:

Post a Comment