Tuesday, December 27, 2011

सफेदपोशों को डरा रहा डेहटी पैक्स का भूत


अररिया : करोड़ों रुपये के डेहटी पैक्स घोटाले में अब तक एक दर्जन सरकारी अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई हो चुकी है। नये एसपी के आने के बाद इस घोटाले में संलिप्त अन्य लोगों पर कानूनी शिकंजा कसने की संभावना है। ऐसे में पर्दे के पीछे से घपले में शामिल रहे सफेदपोशों को डेहटी पैक्स का भूत सताने लगा है।
एसपी शिवदीप लांडे की मानें तो धमाका होगा यह तय है। लेकिन इस प्रश्न का उत्तर फिलहाल पर्दे में ही है कि गिरफ्तार होगा तो कौन? सफेदपोश व्यक्ति या कोई सरकारी मुलाजिम? वैसे फिलहाल होमवर्क चल रहा है।
उन्होंने बताया कि इस घोटाले में शामिल सफेदपोशों पर हाथ डालने के लिए सबूत हैं और पुलिस इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर भी चुकी है। घोटाले में शामिल हर शख्स कानून की चौखट पर हाजिर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए आधा दर्जन स्पेशल टीमें गठित कर दी गयी हैं जो अपना कार्य कर रही हैं। लेकिन कई मौकों पर पुलिस के पास उपलब्ध एडरेस गलत निकल रहे हैं। अब तक चार जगह पुलिस टीम गयी, तो चारो पते गलत निकले। लेकिन घोटालेबाजों को पकड़ा जरूर जायेगा।
इस घोटाले के तहत अब तक 27 करोड़ रुपयों के गबन के स्पष्ट प्रमाण मिल चुके हैं। इसकी कार्य प्रणाली बेहद सरल थी। पैक्स के लोग इंदिरा आवास, मध्याह्न भोजन, बाल विकास परियोजना, सर्व शिक्षा अभियान आदि की राशि संबंधित बीडीओ, डीडीसी, डीएसई, सीडीपीओ तथा उनके कार्यालय कर्मियों आदि को भरपूर कमीशन देकर अपने पैक्स में जमा करा लेते थे और फिर उसका मनमाने तरीके से इस्तेमाल होता था। जब लाभुक अपना पैसा लेने जाते तो उन्हें राशि नहीं मिलती थी, क्यों कि पैक्स में राशि रहती ही नहीं थी। वह निजी लोगों की पाकेट में चली जाती थी और लाभुक भटकते रहते थे।
लेकिन, मामले में एसपी की ताजा सक्रियता से घोटाले में शामिल सफेदपोशों के बेनकाब होने की संभावना बढ़ गयी है।

0 comments:

Post a Comment