Tuesday, December 27, 2011

महापर्वो से हमें बौद्धिक विकास व चरित्र निर्माण की मिलती है प्रेरणा


फारबिसगंज(अररिया) : क्रिसमस के अवसर पर रविवार को सायंकाल बिहार बाल मंच के द्वारा भारत में जलवायु परिवर्तन की समस्या विषय पर संगोष्ठी तथा सामान्य ज्ञान आधारित प्रश्न मंच का आयोजन किया गया।
इससे पूर्व मंच के सदस्यों ने बड़ा दिन के अवसर बड़ वृक्ष को बड़े ही आकर्षक ढंग से फूल, पताका एवं बिजली की लड़ियों से सजाया था। इस अवसर पर बच्चों के बीच टाफियां भी बांटी गयी। बच्चों ने बताया कि हम ईद, होली, दीपावली और मोहर्रम के साथ क्रिसमस को भी साथ मिलकर मनाते हैं। इन महापर्वो से हमें अपने बौद्धिक विकास और चरित्र निर्माण में प्रेरणा लेनी चाहिए। बच्चों ने बदलते जलवायु की समस्या और पर्यावरण सुरक्षा के मुद्दे पर भी कई प्रेरणादायी विचार प्रस्तुत किये।
वहीं प्रश्न मंच में क्विज मास्टर की भूमिका में अनन्या ठाकुर, तन्नवी कुमारी, नेहा कुमारी, पूजा कुमारी, मोनिका और सचिन कुमार तथा कार्यक्रम संचालन में अभिनव, मयंक, आयुष, मनीष, कुणाल, सिमरन कुमारी ने महत्वपूर्ण योगदान किया।
द्विजदेनी मैदान में आयोजित इस आकर्षक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों के अभिभावक वृंद समेत उमाकांत दास, अजय मंडल, तारानंद मंडल, हर्षनारायण दास, विनोद दास, मो. अनवर, विनोद कुमार तिवाीर, मनोज तिवारी आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment