Thursday, December 29, 2011

अग्निकांड: नगदी समेत 25 लाख की संपत्ति जलकर राख


अररिया : जिले में दो स्थानों पर गुरुवार को हुए भीषण अग्निकांड में नगदी समेत 25 लाख से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गयी।
बैरगाछी ओपी क्षेत्र के मोमीन टोला में गुरुवार को भीषण अग्निकांड में नगदी समेत 15 लाख से अधिक की संपत्ति जलकर नष्ट हो गयी। इस घटना में मो. कैसर के 60 हजार, ताजुद्दीन के 30 हजार एवं वाजुद्दीन के 50 हजार रूपये नगद भी जल गये। अग्निकांड में 50 क्विंटल से अधिक धान, चावल, गेहूं के जलने का अनुमान लगाया जा रहा है। घटना की सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड के दो दस्तों एवं आसपास के ग्रामीणों ने ढाई घंटे के बाद आग पर किसी तरह काबू पाया जाता तब तक सभी पीड़ितों के कपड़ा, बर्तन, अनाज, फर्नीचर आदि जलकर नष्ट हो गये। इस घटना में एक किराना दुकान एवं एक जविप्र दुकान भी आग की भेंट चढ़ गयी। बताया जा रहा है कि आग खाना बनाने के दौरान उठी और देखते ही देखते आसपास के 30 घरों को अपने चपेट में ले लिया। जब तक आग पर काबू पाते तब तक इलियास अंसारी के 2 घर, आसीम अंसारी के 3, सुभान अंसारी के 3, ताजुद्दीन 5, मेहराज के 3, नुरूद्दीन के 1, कैशर का किराना दुकान, एक घर एवं 60 हजार नगद, हैदर के 2, जफर अंसारी डीलर के 2, रईस के 2, मसोमात समीला खातून के 1, रस्सो के 1, अलीम के 4 एवं अबुल जमशेद के भी एक एक घर जलकर नष्ट हो गया। ग्रामीणों ने बताया कि जिस समय आग लगी थी उस समय बस्ती के अधिकांश पुरूष अपने अपने काम से बाहर थे। आग की लपटें इतनी तेज थी कि घर की महिलाएं आग पर काबू नहीं पा सकी।
घटना के बाद बैरगाछी ओपी में पद स्थापित एसआई सज्जाद हुसैन ने इसकी सूचना अंचल कार्यालय को दी। देर शाम को अंचल कार्यालय से एक कर्मचारी गांव पहुंच गये थे।
वहीं, जोकीहाट से निप्र के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में गुरुवार को अलग-अलग अगलगी की घटना में लगभग ढाई दर्जन घर व करीब दस लाख की संपत्ति जलकर नष्ट हो गयी। पहली घटना चिरह पंचायत के किशनपुर गांव में बुधवार की रात ग्यारह हजार बोल्ट बिजली के तार के टूटकर गिरने से सात लोगों के घर जलकर राखमें तब्दील हो गया। अग्नि पीड़ितों में गंगा सुथियार, बिरेन्ची सुतिहार, उपेंद्र, बुकनी देवी, नारायण डोमर, राजेन्द्र शामिल है। दूसरी घटना केसर्रा पंचायत के आमबाड़ी गांव में गुरुवार को घटी जिसमें एक दर्जन घर सहित तीन लाख की संपत्ति जलकर नष्ट हो गयी। अग्नि पीड़ितों में जैनुल, हजरूल, सिरवाखुआ, जैनुल, सलीम, अलामुद्दीन, अताबुल, शेबाजिश, समीर, बुधवा आदि शामिल है। वहीं तीसरी घटना पछियारी पिपरा पंचायत के बेगना गांव में घटी जहां एक दर्जन घर सहित लगभग तीन लाख की संपत्ति का नुकसान हुआ है। अग्नि पीड़ितों में बनवारी विश्वास, मनोज, कैलू, विद्यानंद, बिक्कु, लालजी, फटकन, विजेन्द्र, गुंजेश एवं सिब्बन के नाम शामिल है। भाजपा नेता शाहबाज आलम ने किशनपुर में निजी स्तर पर पीड़ितों के बीच चुड़ा और कंबल वितरण किया।
Soure - jagran.yahoo.com/news/

0 comments:

Post a Comment