Thursday, January 12, 2012

कोलकाता से काठमांडू जा रही टूरिस्ट बस से 20 लाख का अवैध सामान


जोगबनी (अररिया) : नेपाल पुलिस ने बुधवार की रात्रि सीमावर्ती नेपाल के रानी थाना क्षेत्र से एक टूरिस्ट बस से 20 लाख रुपये मूल्य का आभूषण बनाने वाली मशीन व अन्य सामान जब्त किया है। नेपाल पुलिस का कहना है कि उक्त सामान तस्करी कर ले जाया जा रहा था। इस क्रम में पुलिस ने बस को जब्त कर चालक व खलासी को भी हिरासत में ले लिया है। जब्त सामान को नेपाल कस्टम को सौंपा गया है।
प्राप्त जानकारी अनुसार भारतीय रजिस्ट्रेशन नंबर डब्लू बी/9272 वाली एक टूरिस्ट बस बुधवार की रात्रि कोलकाता से काठमांडू जा रही थी। तस्करी की गुप्त सूचना पर नेपाल के रानी थाना पुलिस ने उसे जोगबनी से सटे रानी थाना क्षेत्र में रोककर जब तलाशी ली तो उससे साड़ी, प्लास्टिक रस्सी एवं आभूषण निर्माण में प्रयोग होने वाली कई मशीन व अन्य सामग्री बरामद हुआ। नेपाल पुलिस ने उक्त सभी सामान सहित बस को भी जब्त कर लिया। जब्त सामनों की अनुमानित कीमत 20 लाख रूपये बतायी गयी है। इस संबंध में नेपाल स्थित रानी थाना के निरीक्षक आमत लाल मांझी ने बताया कि तस्करों द्वारा टूरिस्ट बस के माध्यम से तस्करी का धंधा चलाये जाने की सूचना मिली थी जिसके बाद यह कार्रवाई की गयी है। उन्होंने बताया कि बस की जांच की गयी तो उक्त अवैध सामान पाये गये जिसे जब्त कर उसकी सूची तैयार कर भंसार (कस्टम) को सौंप दिया गया है। उक्त छापामारी में रानी थाना निरीक्षक आमत लाल मांझी के अलावा सहायक अनि विनोद आचार्य, हवलदार नवीन्द्र राय सहित पुलिस बल मौजूद थे।
ज्ञात हो कि कोलकाता से काठमांडू ट्ररिस्ट बस भाया जोगबनी जाती है। टूरिस्ट बस में पकड़े गये उक्त अवैध सामान से तस्करी के एक नये तरीके का पता चला है। ऐसे में भारतीय क्षेत्रों में भी चौकसी की जरूरत है।


0 comments:

Post a Comment