Wednesday, January 18, 2012

नेपाली बैंक का वीजा कार्ड बना हवाला से लेन देन का जरिया


फारबिसगंज (अररिया): नेपाल और भारत के बीच हवाला के जरिए बड़ी मात्रा में धनराशि की लेन-देन हो रही है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे इस गोरख धंधा को एक बड़ा नेटवर्क संचालित कर रहा है। इसका वाहक बना है नेपाली और भारतीय क्षेत्रों के बैंक। भारतीय बैंकों के एटीएम सेंटर से प्रतिदिन करोड़ों रुपया निकासी की जा रही है। नेपाल के एसबीआई बैंक की विभिन्न शाखाओं द्वारा निर्गत बैंक के वीजा कार्ड (टू कंट्री वन कार्ड) के द्वारा भारतीय क्षेत्र के एसबीआई बैंक के विभिन्न एटीएम सेंटरों से करोड़ों की यह राशि निकाली जा रही है। नेपाल के बैंक में चिन्हित खातों में प्रतिदिन करोड़ों नेपाली नोट जमा की जाती है औ इसी राशि को उस खाता धारक के वीजा कार्ड से भारतीय क्षेत्र के एटीएम से प्रतिदिन निकाली जाती है। इस धंधा में भारतीय जाली नोट को खपाने का भी काम किया जा रहा है। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में बैठा भारत विरोधी तत्व इस नेटवर्क को संचालित कर रहा है। गिरोह का नेटवर्क नेपाल से सटे भारत के बिहार राज्य सहित देश के अन्य हिस्सों में फैला है। सीमावर्ती क्षेत्र में इसकी सक्रियता अधिक दिख रही है। अररिया एसपी शिवदीप लांडे ने कहा कि नेपाली बैंक का वीजा कार्ड दोनों देशों के बीच हवाला से होने वाले राशि के अवैध लेन-देन का जरिया बन चुका है जिसमें भारतीय जाली नोट भी खपाये जा रहे हैं।
मंगलवार को फारबिसगंज एसबीआई एटीएम सेंटर के समीप एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया। जिसके पास से नेपाल के एसबीआई बैंक के 19 वीजा कार्ड तथा भारतीय एसबीआई का एक एटीएम कार्ड सहित नेपाल व भारत में बैंकों में जमा एवं एटीएम से निकासी के 14.40 लाख रुपये के रसीद भी बरामद किये।
युवक के पास से पटना स्थित एक्सिस बैंक की निकासी रशीद बरामद किया गया है। हैरत की बात यह है कि बरामद सभी 19 नेपाली वीजा कार्ड का पिन कोड एक समान 1397 है। जिस पर एसपी श्री लांडे ने भी अचरज जाहिर की। इससे भी बड़ी बात यह है कि इसमें कुछ एटीएम तथा वीजा कार्ड धारकों के बारे में पुलिस ने जब छानबीन की वे खाता धारक मिले ही नही है। इससे आशंका जाहिर की जा रही है कि नेपाली एसबीआई बैंक में फर्जी खाता खोलकर वीजा कार्ड निर्गत करवाया जा रहा है। जिसका उपयोग भारतीय क्षेत्र में हवाला के लिए किया जा रहा है। करीब एक पखवाड़ा पूर्व भी पुलिस ने फारबिसगंज में हीं नेपाली बैंक के 27 वीजा कार्ड सहित नगदी भारतीय नोट बरामद किया था। इससे पूर्व कई बार एक से अधिक वीजा एटीएम कार्ड के साथ युवक पकड़े जा चुके है। पूरे मामले में बैंक अधिकारी तथा एटीएम सेंटर के गार्ड की भूमिका संदिग्ध मान जाती रही है जिस पर गिरोह के सदस्यों को एक साथ कई वीजा कार्ड से राशि निकासी करने में मदद देने का संदेह पुलिस जाहीर कर चुकी है। इधर एसबीआई मुख्य शाखा प्रबंधक मो. रिजवान ने कहा कि सेंटर पर सिक्युरिटी कंपनी के कर्मी गार्ड के रूप में तैनात रहते हैं जिस पर उनका सीधा नियंत्रण नही रहता है। हालांकि गार्ड को सचेत रहने का निर्देश दिया गया है। बावजूद इसके एक साथ दर्जनों एटीएम के साथ राशि निकासी का धंधा पूरे क्षेत्र में चल रहा है।
'नेपाल बैंक का वीजा कार्ड हवाला से लेन देने का जरिया बन गया है। इसमें अंतराष्ट्रीय गिरोह काम कर रहा है। जाली नोट को भी खपाये जाने की सूचना है। नेपाल में बैठे सरगना को सामने लाने के लिए पुलिस अन्य एजेंसी सहित नेपाल पुलिस का भी सहयोग लेगी।'
Source - www.in.jagran.yahoo.com/news/local/bihar

0 comments:

Post a Comment