Tuesday, November 29, 2011

हाजिरी प्रशिक्षण स्थल पर, काम डीइओ आफिस में


अररिया : माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर ग‌र्ल्स हाई स्कूल अररिया में रविवार से शुरू पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण में शिक्षकों को पूर्ण सुविधा नहीं दी जा रही है। मंगलवार को कुछ शिक्षकों ने घटिया भोजन देने की बात कही। साथ हीं कुछ शिक्षकों ने कहा कि ठंडा के मौसम में रात के लिए कंबल व रजाई की व्यवस्था नदारद है। हालांकि प्रशिक्षण स्थल पर मौजूद साधन सेवी शिक्षकों ने इन सब बातों को गलत बताया है। परंतु उन्होंने यह स्वीकार किया कि निर्देश के अनुसार रात्रि के लिए चौकी देना था जो नहीं दिया गया। आवासीय प्रशिक्षण में शिक्षकों को जमीन पर बिठाकर विज्ञान माड्यूल की जानकारी दी जा रही है।
सूत्रों की माने तो आवासीय प्रशिक्षण होने के बाद भी रात्रि में अधिकांश शिक्षक घर चले जाते हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि प्रशिक्षण के लिए नामित शिक्षक वहां सिर्फ हाजिरी बना रहे हैं पर काम डीइओ आफिस में कर रहे हैं।
प्रोजेक्ट बालिका उवि बरदाहा के प्रभारी एचएम मो. अमीनुद्दीन प्रशिक्षण प्राप्त न कर पुस्तकालय अध्यक्ष के नियोजन का काम डीइओ कार्यालय में कर रहे हैं। उनका कहना है कि डीईओ साहब द्वारा मुझे नियोजन कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। पर सवाल यह उठता है कि बिना प्रशिक्षण प्राप्त किये उक्त शिक्षक छात्रों के बीच किस तरह का ज्ञान बांटेंगे।

0 comments:

Post a Comment