Saturday, December 3, 2011

शिक्षक फरमा रहे आराम, रसोईया कर रहे पढ़ाने का काम

भरगामा (अररिया) : देश के प्रधानमंत्री-नीतीश कुमार, राष्ट्रपति- सोनियां गांधी.. चौंक गये न! लेकिन बात चौंकने की नहीं सोचने की है। भरगामा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय थरूवा पट्टी में बच्चों को ऐसी ही शिक्षा दी जा रही है। ग्रामीणों ने जब इसकी तहकीकात की तो पता चला कि विद्यालय में बच्चों को रसोईया पढ़ाया करते हैं। इसकी शिकायत विद्यालय पोषक क्षेत्र निवासी व पूर्व पंचायत समिति सदस्य सरिता भारती ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राधेय सिंह के समक्ष की है।
दरअसल विद्यालय में करीब सवा पांच सौ छात्र पढ़ाई के लिए आते हैं। लेकिन वहां कुल पांच शिक्षक-शिक्षिकाएं ही कार्यरत हैं जिनमें नियमित शिक्षक एक ही हैं जबकि चार पंचायत शिक्षक हैं। विद्यालय में लूंज पूंज व्यवस्था के कारण जब बच्चे शोर गुल मचाने लगते हैं तो उन्हें शांत करने के लिए रसोइया निर्मल ठाकुर ही उनकी क्लास लेने लगते हैं और उन्हें जितनी जानकारी रहती है वही बच्चों को बताने लग जाते हैं। पूर्व
पंसस सरीता भारती बताती हैं कि एक दिन जब वे बच्चे की होम वर्क की कापी देखे तो उसमें प्रधानमंत्री का नाम नीतीश कुमार लिखाया गया था। जिसे देखकर वे दंग रह गयी और प्रधानाध्यापक को इसकी शिकायत करने पहुंची। वहीं यह जानकारी मिली कि शिक्षकों की कमी के कारण जब बच्चे हल्ला मचाने लगते हैं तो रसोईया ही उन्हें कुछ पढ़ाने लग जाते हैं। एक निरक्षर रसोईया का पठन-पाठन का दायित्व सौंपना कितना तर्कसंगत है, समझा जा सकता है। क्या यही शिक्षा बच्चों को राष्ट्रनिर्माता बनायेगा? बहरहाल प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राधेय सिंह ने मामले को जांच का विषय बताते हुये इस संबंध में छानबीन कर कार्रवाई करने की बात कही है।

0 comments:

Post a Comment